कानून व्यवस्था

DRI ने देश में पहली बार पकड़ी ‘डिजाइनर ड्रग्‍स’!; कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

अहमदाबाद ,एजेंसी, भारत में तस्करी के एक अनूठे मामले का खुलासा हुआ है. यह मामला अहमदाबाद के एसवीपीआई हवाई अड्डे पर सामने आया है, जहां 3.22 किलोग्राम ‘ब्लैक कोकीन’ (Black Cocaine) को पकड़ा गया है. इसे एक डिजाइनर नशीली दवा (Designer Drug) भी कहा जाता है. राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के अधिकारियों ने इस तस्‍करी को पकड़ा. DRI के अनुसार, उसके द्वारा ‘ब्लैक कोकीन’ को जब्त किए जाने का यह देश में संभवत: पहला मामला है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 32 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

ट्रॉली एवं केबिन बैग की गहन जांच के बाद भी नहीं चल सका ड्रग्‍स का पता…
दरअसल, डीआरआई को यह खुफिया जानकारी मिली थी कि ब्राजील का एक व्‍यक्ति, जोकि साउ पाउलो हवाई अड्डे से अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की यात्रा कर रहा था और वह भारत में कोकीन की तस्करी करने की कोशिश में है. डीआरआई के अधिकारियों ने अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उक्त ब्राजीलियाई व्‍यक्ति को रोका. यह यात्री टूरिस्ट वीजा पर यात्रा कर रहा था. यात्री के साथ-साथ ट्रॉली एवं केबिन बैग की गहन जांच की गई और छिपाकर रखी हुई नशीली दवा के उसमें होने के बारे में पता नहीं चल पाया.

इस चालाकी से की जा रही थी ब्‍लैक कोकीन की तस्‍करी…
हालांकि, डीआरआई के अधिकारियों ने पाया कि दोनों बैगों के सबसे निचले हिस्‍से और दीवारों में रबर जैसी बेहद मोटी सामग्री थी जो बड़ी कमजोर थी और उस पर दबाव डालने पर उनसे दानेदार सामग्री निकल रही थी. इस सामग्री की जांच फॉरेंसिक साइंस लैब के अधिकारियों की एक टीम द्वारा विशेष फील्ड-टेस्टिंग किट की मदद से की गई, जिससे उसमें कोकीन होने की पुष्टि हो गई. इसके बाद इस 3.22 किलोग्राम नशीले पदार्थ को एनडीपीएस अधिनियम 1985 के प्रावधानों के तहत जब्त किया गया. उस यात्री ने कोकीन की तस्करी में अपनी सक्रिय भूमिका होने की बात स्वीकार कर ली और उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

क्‍या है ब्‍लैक कोकीन?
‘ब्लैक कोकीन’ दरअसल एक डिजाइनर दवा (Black Cocaine Designer Drug) है. कोकीन में चारकोल और अन्य रसायनों को मिलाकर यह नशीली दवा तैयार की जाती है, ताकि इसे काले रबर जैसा रूप देकर इसे छिपाया जा सके और खोजी कुत्ते एवं फील्ड-टेस्टिंग किट भी इसका पता लगाने में नाकाम हो जाएं. कोकीन की तस्करी करने की यह चाल बेहद अनूठी है और डीआरआई के अनुसार उसके द्वारा ‘ब्लैक कोकीन’ को जब्त किए जाने का यह पहला मामला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button