Life Style

डॉ. रत्ना नशीने का मत- शारीरिक,मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारने का मार्ग प्रशस्त करता है योग

0 महाविद्यालय नारायणपुर मे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन ,बिंजली ग्राम मे रैली एवम योगासन प्रदर्शन

नारायणपुर, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर (छ.ग.) के अंतर्गत कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, नारायणपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के द्वारा योग शिविर  का आयोजन 01 जून से किया गया है। अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में कृषि महाविद्यालय नारायणपुर मे  योग शिविर मे विभिन्न गतिविधियो का आयोजन किया गया । अधिष्ठता एवम राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रत्ना नशीने ने नवम  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में स्वयं सेवको को संबोधित करते हुए कहा कि नवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम “वसुधैव कुटुम्बकम” के सिद्धांत के साथ “वन वर्ल्ड, वन हेल्थ” रखी गई है । योग एक प्राचीन भारतीय पद्धति है जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारने का मार्ग प्रशसत करती है।

उन्होंने बताया कि इसका आशय यह है कि योग हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। योग करने से शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। योग आसनों के द्वारा मांसपेशियों को मजबूत और लचीला बनाता है, पाचन तंत्र को सुधारता है, और वजन नियंत्रण में मदद करता है।योग से मन को शांति मिलती हैं, सकारात्मक विचार आते है। योग करने से आत्मबल बढ़ता हैं, योग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नव-ऊर्जा का संचार करता है।

डॉ. रत्ना नशीने ने पुनः स्वयं सेवकों को याद दिलाते हुए कहा कि योग एकमात्र ऐसी सम्पूर्ण पद्धति है जो मनुष्य को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से शक्तिशाली बनाती है। योग शरीर, मन और आत्मा का संतुलन बनाने के लिए शरीर के अंगों को एक साथ लाने का एक अभ्यास है तथा यह हमे प्रकृति के साथ भी जोड़ती है । कार्यक्रम का शुभारंभ प्रार्थना करके किया गया। इस अवसर पर योग प्रशिक्षक श्री किशोर मण्डल एवम डॉ रत्ना नशीने ने योगाभ्यास करवाया।

अधिष्ठता एवम राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रत्ना नशीने, शिक्षकगण एवम स्वयं सेवकों योगाभ्यास किया गया। तत्पश्चात कृषि महाविद्यालय नारायणपुर मे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष मे योगा शिविर जो 01 से 21 जून तक मे विभिन्न प्रतियोगिताओ रंगोली, पोस्टर, प्रश्नोतरी, योगासन प्रदर्शन, स्लोगन लेखन, एक्सटेंपोर स्पीच का आयोजन किया गया जिसमे विजेता प्रतिभागियों को पुरुस्कार दिया गया एवम योगा प्रोटोकाल की पुस्तको का वितरण किया गया। इस योग शिविर मे उत्साह के साथ 64  स्वयं सेवक भाग लिए।

 कृषि महाविद्यालय नारायणपुर छतीसगढ़ की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बिंजली ग्राम मे योगा के प्रति जागरूकता एवम प्रचार प्रसार रैली, योगा प्रोटोकाल को अपनाते हुए मे योगासन प्रदर्शन, बिंजली ग्राम के ग्रामीणो को योगासन प्रदर्शन कर अभ्यास कराया गया और अंत मे शिक्षक एवम स्वयं सेवकों ने योगाभ्यास दैनिक जीवन मे करने की शपथ ली। 

सूर्यकांत चौबे ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य मे योग करना एक अच्छी शुरुआत है तथा यह योग के प्रति स्वयं सेवको  को जागरूक करती है । अध्यापकगण मे डॉ. अनिल दिव्या, निधि यादव, किशोर मण्डल , नवनीत ध्रुव , डॉ. कृष्णा गुप्ता ,डॉ. विकास वर्मा  उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button