Travel

ओला-उबर को टक्कर देगा छत्तीसगढ़िया युवा का कैब बुकिंग वायलो एप, उपयोग के लिए नहीं देना होगा कोई कमीशन

रायपुर, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के धरसींवा निवासी लोमश निषाद ने ऐसा मोबाइल एप तैयार किया है, जो ओला और उबर जैसी कंपनियों को टक्कर देगा। खास बात यह है कि इन कंपनियों की तरह इस एप का उपयोग करने के लिए कोई कमीशन नहीं देना होगा। एप में गंतव्य की एंट्री करते ही नजदीकी कैब चालकों को मोबाइल पर संदेश चला जाएगा। इसके बाद चालक आपको संदेश के जरिए किराया बताएंगे। आपको जिसका किराया कम लगे, उसे बुलवा सकते हैं।

एप के माध्यम से आप चालक से मोलभाव भी कर सकते हैं। यह सुविधा कुछ दिनों पहले ही रायपुर में शुरू हुई है। इंदौर में भी यह जल्द शुरू होने वाली है। इसके बाद ही दिल्ली जैसे अन्य बड़े शहरों में इस एप का लाभ लोगों को मिल सकेगा।

ग्राहक कर सकेंगे मोलभाव

लोमश ने बताया कि हम केवल माध्यम हैं। न तो हम कार चालक से कोई रकम ले रहे हैं, न ही ग्राहकों से। जब भी आप कैब बुक करेंगे तो उसमें बुकिंग से पहले कैब मालिक किराया बताएगा। उदाहरण के तौर पर यदि कैब चालक ने 130 रुपये किराया बताया है और आप चाहते हैं कि यह सौदा 100 रुपये में तय हो जाए तो आप चालक से अपनी बात रख सकते हैं। यदि वह इसे स्वीकार करता है तो ठीक, नहीं तो यह सौदा किसी और चालक के पास स्थानांतरित हो जाएगा।

लोमश ने बताया कि मान लीजिए आप रायपुर के घड़ी चौक से एयरपोर्ट जाने के लिए एप से कैब बुकिंग करते हैं तो उस लोकेशन पर मौजूद कैब चालकों को बुकिंग दिखेगी और इच्छुक कार चालक संबंधित ग्राहक को अपना किराया बताएगा। अगर किराया सही लगा तो ठीक नहीं तो वह बुकिंग अन्य कैब चालक के पास पहुंच जाएगी और दोनों के बीच किराया तय होने के बाद चालक लोकेशन पर पहुंच जाएगा। अन्य कैब बुकिंग एप में मोलभाव की सुविधा नहीं रहती। https://play.google.com/store/apps/details?id=com.waayloapp.user इस लिंक से एड्रोइड यूजर कर सकेंगे एप इंस्टाल।

कैब चालक या मालिक ऐसे कर सकेंगे पंजीयन

कैब चालक और मालिक एप के लिंक https://play.google.com/stor/app/details?id=com.waaylo.driver के माध्यम से निशुल्क पंजीयन कर सकते हैं। उन्हें केवल वाहन संबंधी दस्तावेज और चालकों की जानकारी देनी होगी, जैसे आरसी बुक, वाहन का बीमा, ड्राइवर का आधार, लाइसेंस आदि। पंजीयन के बाद बुिकंग आना शुरू हो जाएगी।

इसलिए आया यह आइडिया

एमबीए तक शिक्षित 25 वर्षीय लोमश ने बताया कि अक्सर यह देखा है कि कैब बुक करने के बाद जब कोई चालक के पास पहुंचता है तो वह एप से बुकिंग कैंसिल करने पर 100 रुपये कम किराए पर ले जाने का आफर देने लगता है। इसके पीछे वजह यह है कि ओला-उबर जैसी बड़ी कंपनियां कैब चालकों से मोटा कमीशन लेती हैं। यही कारण कि उन्होंने नया कैब बुकिंग का स्टार्टअप वायलो (Waaylo) शुरू किया है, जो कमीशन नहीं लेता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button