Uncategorized

अवैध शराब के खिलाफ असौंदावासियों का मोर्चा जारी; कोचियो को अल्टीमेटम का रविवार आखिरी दिन

रायपुर, बीते रविवार से अवैध शराब बिक्री के खिलाफ असौंदावासियों का मोर्चा लगातार जारी है । किसानी के इस व्यस्त मौसम में भी वे रोज रैली निकाल चौकसी करने के साथ – साथ  कोचियो ‌को भी समझाईश दे रहे हैं । इस असामाजिक कृत्य से तौबा कर लेने की कोचियो को दिया गया अल्टीमेटम का कल रविवार को अंतिम दिन है । ग्रामीण सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 3 कोचिये अभी भी चोरी छिपे अवैध शराब बेच रहे हैं । सर्वाधिक दिलचस्प बात तो यह है कि ग्रामीणों द्वारा मोर्चा खोलने के इतने दिन बाद भी शासन – प्रशासन का कोई  जिम्मेदार नुमाइंदा अभी तक असौंदा नहीं पहुंचा है ।

     ज्ञातव्य हो कि खरोरा थाना क्षेत्र के‌ अंतर्गत आने वाले लगभग 1600 की आबादी वाले इस ग्राम में तकरीबन 8 – 10 शराब कोचिये गली कूचों में सक्रिय थे जिसकी वजह से न केवल ग्राम का माहौल खराब था वरन् असौंदा सड़क मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था । इसी के परिप्रेक्ष्य में बीते रविवार को असौंदा के ग्रामीणों व आसपास के ग्राम प्रमुखों की बैठक आहूत की गयी थी । बैठक में इसके खिलाफ मोर्चा खोलने के निर्णय के साथ – साथ कोचियो को आसन्न रविवार तक इस असामाजिक कृत्य से तौबा कर लेने हेतु समय देने सहमति बनी थी । बैठक में शराब  के  खिलाफ ग्रामीणों के आक्रोश व एकजुटता को देखते हुये ग्रामीणों ने महिलाओं को समर्थन दे उनके साथ मोर्चा खोल दिया था और तब से खेती के इस व्यस्त मौसम में भी रोजाना रैली निकाल चौकसी करने के साथ – साथ कोचियो को भी समझाईश दे रहे हैं । ग्रामीण सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम में खुले आम अवैध शराब बिक्री का धंधा तो बंद हो गया है पर 2 – 3 कोचिये अभी भी गुपचुप रुप से अवैध शराब बेच रहे हैं और एक कोचिया द्वारा तो ग्राम के बाहर भाठापारा शाखा नहर में असौंदा के नहर पार में शराब बेचना शुरू कर दिया है जहां शाम ढले पियक्कड़ों की भीड़ जुट रही है । ग्रामीणों को इसकी भनक लग गयी है और वे इन कोचियो को समझाईश पर समझाईश देने के साथ उनको दिये गये अल्टीमेटम के अंतिम दिन बीतने का इन्तजार कर रहे हैं । अल्टीमेटम की अवधि खत्म होने के बाद वे समीक्षा कर आगामी रुख़ का निर्णय करेंगे ।

इधर  शराब  विरोधी मुहिम में जुटे किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा को असौंदा व प्रभावित आसपास  के ग्रामों  के ग्राम प्रमुखों द्वारा  लगातार  आद्यतन  जानकारी  पहुंचाया  जा  रहा है व वे उन्हें  गांधीवादी  तरीके से  संघर्ष जारी  रखने  प्रोत्साहित  कर रहे हैं । सरपंच राजेश साहू सहित वर्तमान पंचायत प्रतिनिधियों , पूर्व सरपंचद्वय जितेन्द्र चंद्राकर व राजू टंडन , सिंचाई पंचायत के अध्यक्ष रहे मुरारी वर्मा व ग्राम प्रमुखों ने विश्वास व्यक्त किया है कि लगातार समझाईश के चलते अल्टीमेटम की अवधि समाप्ति के बाद लिप्त तत्वों द्वारा जनभावना का सम्मान करते हुये अवैध शराब बिक्री बंद कर दिया जावेगा और आगे कोई कार्यवाही का‌ मौका नहीं देंगे।

महिलाओं ‌ने सम्हाला शराब विरोधी मोर्चा

अवैध शराब बिक्री से त्रस्त ग्राम असौंदा के ग्रामीणों की बीते रविवार को आयोजित बैठक में ग्रामीणों की एकजुटता व नजदीकी ग्रामों के समर्थन से उत्साहित महिलाओं ने ग्राम में शराब विरोधी मोर्चा सम्हाल लिया है । रविवार शाम से ही वे ग्राम के गली – कूचों में भ्रमण कर कोचियो को समझाईश देने के साथ – साथ बुड़ेनी के महिलाओं के तर्ज पर चौकसी कर रहे हैं । फिलहाल ग्राम में अघोषित भट्ठी का माहौल तो बंद हो चला है पर कतिपय कोचियो द्वारा अब भी चोरी छिपे शराब बेचने की शिकायत है जिस पर ग्रामीणों की नजर है । असौंदा के ग्रामीणों ने आसपास के ग्रामों के पियक्कड़ों को असौंदा का रुख न करने की सलाह दी है ।ज्ञातव्य हो कि ग्राम असौंदा में सक्रिय 8 – 10 कोचियो ने ग्राम में अघोषित भट्ठी का माहौल बना रखा था । इसकी वजह से न केवल असौंदा के आम ग्रामीण वरन् असौंदा के सड़क मार्ग से गुजरने वाले आसपास के ग्रामों के ग्रामीण भी हलाकान थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button