कानून व्यवस्था

खुद को डॉक्टर-इंजीनियर बता ठग ने कर ली 15 महिलाओं से शादी; खराब इंग्लिश सुन हुआ था शक

मैसूर, एजेंसी, अगर इस 35 साल के ठग की अंग्रेजी भाषा (English language) पर पकड़ थोड़ी बेहतर होती, तो उसने और भी ज्यादा महिलाओं को अपने धोखे के जाल में फंसाया होता. मैसूर सिटी पुलिस ने शनिवार को बेंगलुरु के बनशंकरी निवासी महेश केबी नायक (Mahesh K B Nayak) को गिरफ्तार किया. उसने झूठ बोलकर और धोखाधड़ी से 2014 से कम से कम 15 महिलाओं से शादी की है. महेश को मैसूर के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद गिरफ्तार किया गया, जिससे उसने इस साल की शुरुआत में शादी की थी. शहर की पुलिस ने उसका पता लगाने के लिए एक टीम बनाई थी और उसे तुमकुरु से उठा लिया गया.

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक रिपोर्ट के मुताबकि सूत्रों ने बताया कि महेश ने जिन 15 महिलाओं से शादी की, उनमें से चार के उससे बच्चे भी हैं. जबकि एक अन्य महिला ने भी पुलिस से संपर्क कर आरोप लगाया है कि उसके साथ भी धोखाधड़ी हुई है. महेश महिलाओं को अपने जाल में फंसाने के लिए वैवाहिक साइटों का इस्तेमाल करता था. पुलिस ने बताया कि वह ज्यादातर समय खुद को इंजीनियर या डॉक्टर बताता था. डॉक्टर होने के अपने फर्जी दावे को सच साबित करने के लिए महेश ने तुमकुरु में एक फर्जी क्लिनिक भी बना रखा था और एक नर्स को भी नौकरी पर रखा था.

कई महिलाओं ने तो महेश को अंग्रेजी बोलते हुए सुनकर उसके विवाह के प्रस्ताव को कबूल करने से मना कर दिया था. पुलिस ने कहा कि उसकी खराब अंग्रेजी ने उसके कई संभावित शिकारों के लिए खतरे की घंटी के रूप में काम किया था. जिससे वे सतर्क हो गईं. बहरहाल महेश को मैसूर की उस महिला की शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया, जिससे उसने जनवरी 2023 में पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के एक शहर में शादी की थी.

शादी के बाद महेश ने क्लिनिक खोलने के लिए पैसे मांगकर महिला को लगातार परेशान करना शुरू कर दिया. उसके इस बर्ताव से आजिज आकर महिला ने बाद में उसकी शिकायत दर्ज कराई. जब महिला ने उसे पैसे नहीं दिए तो वह कथित तौर पर उसके गहने और नकदी लेकर भाग गया. महेश आमतौर अपनी पत्नियों से कम ही मिलता था. जिन महिलाओं से उन्होंने विवाह किया, उनमें से अधिकांश सुशिक्षित और पेशेवर थीं और अपनी वित्तीय जरूरतों के लिए उस पर निर्भर नहीं थीं. पुलिस ने बताया कि शर्मिंदगी और कलंक के डर से उनमें से ज्यादातर ने धोखाधड़ी का पता चलने के बाद भी कभी शिकायत दर्ज नहीं कराई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button