राज्यशासन

2 से 31 अगस्त तक नए मतदाता जोड़ने चलेगा अभियान; महिला मतदाताओं की संख्या बढीं ,CEO रीना बाबा बोलीं-दिव्यांगों को घर बैठे मिलेगी मतदान की सुविधा

रायपुर, 2 अगस्त से छत्तीसगढ़ में वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जा रहा है। इसके बाद 31 अगस्त तक नए मतदाता जोड़ने का विशेष अभियान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से चलाया जाएगा । बुधवार को इस अभियान की शुरुआत करने के तहत एक वॉकेथॉन का आयोजन रायपुर में किया जा रहा है। सुबह 7:00 बजे से वॉकेथॉन गांधी उद्यान से शुरू होकर जीई रोड, से होते हुए शहीद स्मारक भवन पहुंचकर समाप्त होगी । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि इसमें कई सामाजिक संगठन भी शामिल होंगे।

यह अभियान 18 साल पूरे कर चुके नए वोटर्स को वोटर लिस्ट से जोड़ने के लिए चलाया जा रहा है। 31 अगस्त तक पूरे प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों में खास अभियान चलेंगे। हालांकि इसके बाद भी नए वोटर्स नाम जुड़वा सकेंगे। वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को किया जाएगा और इसी लिस्ट के आधार पर आगामी विधानसभा चुनाव होगा।

दिव्यांग वोटर्स के लिए खास सुविधा
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस बार दिव्यांग वोटर्स को वोट फ्रॉम होम की सुविधा दी जा रही है। यानी घर बैठे दिव्यांगजन अपने अपना वोट दे सकेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा,फॉर्म 6 के साथ फॉर्म 8 भी जोड़ा गया है जिसमें वोटर अपनी निशक्तता की जानकारी देंगे। इस जानकारी के आधार पर वोटिंग वाले दिन निर्वाचन आयोग की ओर से वोट फ्रॉम होम की सुविधा दिव्यांग जनों को दी जाएगी। इसकी वीडियोग्राफी होगी। जानकारी राजनीतिक दलों को दी जाएगी।

बढ़ गईं महिला मतदाता
छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में महिला वोटर्स की संख्या बढ़ी है । 5 जनवरी तक की स्थिति में प्रदेश में 1000 पुरुष मतदाताओं के पीछे 1000 महिला मतदाता थीं। अब वर्तमान में 1000 पुरुषों के पीछे 1003 महिला मतदाताओं की संख्या दर्ज की गई है।

प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों में वर्तमान में 1 करोड 96 लाख 40 हजार 430 मतदाता हैं। 5 जनवरी तक ये संख्या 1 करोड़ 94 लाख 54 हजार 9 थीं। प्रदेश में कुल 1 लाख 47 हजार 364 दिव्यांग वोटर्स हैं। महिला वोटर्स की संख्या 98 लाख 32 हजार 757 और पुरुष वोटर्स की संख्या 98 लाख 6 हजार 906 है। प्रदेश मे 18 से 19 साल के 4 लाख 25 हजार 698 और 80 साल से अधिक उम्र के 2 लाख 2 हजार 740 वोटर्स हैं।

इन तारीखों को लगेगा शिविर
प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों के पोलिंग बूथ पर बीएलओ विशेष शिविर लगाएंगे । यहां पहुंचकर लोग वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने, अपडेट करने के संबंध में अपने काम करवा सकेंगे। इसके लिए 12 अगस्त 13 अगस्त 19 अगस्त और 20 अगस्त की तारीख तय की गई है।

ऑनलाइन भी जुड़ सकेंगे नाम
वोटर लिस्ट में नए वोटर्स का नाम जोड़ने के लिए मोबाइल ऐप और वेबसाइट की मदद भी ली जा सकती है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक मतदाता अपने नाम में कोई संशोधन, पते में परिवर्तन, पहचान पत्र के लिए आवेदन करना चाहता है तो वोटर सर्विस पोर्टल voters.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप के जरिए ऐसा किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button