Foods

कंटोला में मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत..

रायपुर, शाकाहारी व्यंजन खाने वालों के प्रोटीन व पोषक तत्व की कोई कमी नहीं है। एक ऐसी सब्जी है, जिसके गुण जानकर आप भी दांतों तले अंगुलियां दबा लेंगे। इसमें चिकेन, मटन की तुलना में 50 गुना ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। पोषक तत्व की बारी आते ही सबसे पहला नाम फलों, चिकन-मीट सलाद आदि का आता है। इसके अलावा हरी सब्जियों को भी इस मामले में काफी महत्व दिया जाता है। लेकिन आप एक ऐसी हरी सब्जी के बारे में नहीं जानते होंगे, जिसके आगे नॉनवेज से लेकर तमाम न्यूट्रीशंस चीजें पानी भरती है। यह हरी सब्जी न केवल ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बल्कि प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। यह सब्जी हमें कई बीमारियों से बचाती है। इस सब्जी की एक और खास बात यह है कि यह बहुत जल्दी अपना असर दिखाना शुरू कर देती है।

ये है कंटोला

इसे कंटोला या मीठा करेला भी कहते हैं। झारखंड में इसे फेक्सा कहा जाता है। आयुर्वेद में इसे सबसे ज्यादा ताकत देने वाली सब्जी कहा गया है। यदि इस सब्जी को अपनी नियमित डाइट में शामिल किया जाए तो व्यक्ति का शरीर कुछ ही दिनों में जबरदस्त तंदरूस्त हो जाता है। यह सब्जी खाने से शरीर को न सिर्फ ऊर्जा मिलती है बल्कि इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स सेहतमंद बनाते हैं। वहीं एंटीऑक्सीडेंट खून साफ करते हैं। इससे चर्म रोग समेत कई बीमारियों से बचाव होता है।

नॉनवेज से 50 गुना ज्यादा फायदेमंद

प्रोटीन के लिए मांसाहारी व्यंजन को सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कंटोला में चिकेन-मटन, अंडे आदि से 50 गुना प्रोटीन होता है। ऐसे में हैवी वर्कआउट करने वाले लोगों, स्पोर्ट्स पर्सन आदि के लिए भी यह सब्जी बेहद लाभदायक है।

भरपूर मात्रा प्रोटीन और आयरन होने के अलावा यह लो कैलौरी फूड भी है। ऐसे में वजन कम करने के लिए इच्छुक लोगों के लिए भी यह सब्जी खाना बहुत फायदेमंद है। इसके इन्हीं गुणों को देखते हुए इसे औषधि के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है। आमतौर पर कंटोला मानसून की शुरूआत में मिलता है, लेकिन साल के बाकी महीनों में भी यह थोड़ी मात्रा में उपलब्ध रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button