Games

बहुत दर्द होता है -“रन आउट” होने में…

भारत के लिए 2007 में टी 20 और 2011 में वनडे  चैंपियन टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने खुलासा किया कि 2019 में हुए वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में रन आउट हुए थे तभी से उनको ये अहसास हो गया था कि उनका कैरियर भी  खत्म हो गया है। इस घटना के एक साल बाद धोनी ने क्रिकेट के तीनों फार्मेट से विदा ले लिया। वर्तमान में धोनी आइपीएल  में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी सम्हाले हुए है। आइपीएल को तमाशा क्रिकेट माना जाता है जिसे प्रथम श्रेणी का  क्रिकेट का दर्जा  मिला है। धोनी ने रन आउट होने के साथ रिटायरमेंट का मन बना लिया क्योंकि उस रन आउट में विकेट के बीच दौड़ने में उनकी स्पीड  मार खा गई थी

 क्रिकेट में रन आउट बॉलर्स के द्वारा लिया जाने वाला विकेट नहीं माना जाता हैं। इस प्रकार के आउट होने में  या तो बल्लेबाज अपनी या सामने वाले बल्लेबाज की गलती से आउट हो जाता है।  क्रिकेट में  रन आउट को”आत्महत्या”भी कहा जाता है। रन आउट के खेल में सारा  आंकलन गणीतीय होता है चूक हुई और खेल खत्म! अनेक ऐसे अवसर भी आए जब दोनो बल्लेबाज एक ही छोर पर  खड़े दिखते है।  कई बार तो रनर के कारण तीन तीन  बेटर्स मैदान से बाहर जाते दिखते है।

 क्रिकेट के इतिहास में तीनों फार्मेट में  पहले ही आयोजन में कोई  न कोई बल्लेबाज रन आउट हुआ है। 15मार्च 1877 को मेलबॉर्न में खेले गए  पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इस टेस्ट में आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेव  ग्रेगरी 01 रन बना कर  रन आउट हुए थे।

  05 जनवरी 1971को पहला  वनडे मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबॉर्न में खेला गया था।इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज बासिल डी ओलिविरा 17रन बनाकर रन आउट हुए थे। उनको इयान चैपल ने रन आउट किया था टी 20 का पहले मैच  ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बीच 5फरवरी2005  को क्राइस्टचर्च हुआ था। इस मैच में न्यूजीलैंड के आंद्रे एडम्स 07रन बनाकर  मैकग्राथ के द्वारा रन आउट कर दिए गए थे।

 अब के  क्रिकेट इतिहास में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉग ने सबसे  ज्यादा 104 बल्लेबाजों को आउट कराया है जिसमे 27 बल्लेबाज टेस्ट और 77 वनडे में रनआउट  हुए हैं । इसमें स्टीव वॉग 31 बार खुद रन आउट हुए है। टेस्ट में सबसे अधिक 53 बार राहुल द्रविड़ बार रन आउट हुए है। एकदिवसीय मैच में श्रीलंका के मार्विन अट्टापट्टू 41 बार रन आउट हुए है। टी 20मैच में न्यूजीलैंड रॉस टेलर के सर्वाधिक बार 11  रन आउट हुए है। 1999 में नेपियर में हुए  वनडे मैच में सबसे अधिक 8 खिलाड़ी दोनो टीम से रन आउट हुए थे। न्यूजीलैंड के 5 और भारत के 3 बल्लेबाज रन आउट हुए थे।

स्तंभकार-संजय दुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button