राज्यशासन

CGPSC;भर्ती घोटाले के विवादों के बीच 242 पदों पर भर्ती, एक दिसंबर से शुरू होगा आवेदन

रायपुर,  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) ने रविवार को राज्य सिविल सेवा परीक्षा-2023 के लिए 242 पदों पर भर्ती करने के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। प्रारंभिक परीक्षा (प्री-पीएससी) दो पाली में 11 फरवरी 2024 को होगी। इसका समय सुबह 10 से 12 बजे तक और दोपहर तीन से पांच बजे तक होगा। मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि 13, 14, 15, 16 जून 2024 तय हुई है। सीजीपीएससी-2021 की परीक्षा को लेकर विवादों में आए आयोग ने इस बार साक्षात्कार के अंक को 150 से घटाकर 100 कर दिया है।

परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए उत्तरपुस्तिका समेत सभी दस्तावेजों को अब दो साल तक सुरक्षित रखा जाएगा। इस परीक्षा के जरिए युवाओं को डिप्टी कलेक्टर, जेल अधीक्षक, राज्य वित्त सेवा अधिकारी, खाद्य अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी जैसा अफसर बनने का मौका मिलेगा। इस बार युवाओं को डीएसपी बनने का मौका नहीं मिलेगा। प्रारंभिक परीक्षा के लिए एक दिसंबर को दोपहर 12 बजे से 30 दिसंबर की रात 11:59 बजे तक आवेदन लिए जाएंगे। आनलाइन आवेदन करने के लिए psc.cg.gov.in पर आवेदन करना होगा। जारी अधिसूचना के मुताबिक अलग-अलग 17 विभागों में भर्ती की जाएगी।

चुनावी सियासत में पीएससी रहा मुद्दा

बीते विधानसभा चुनाव में पीएससी भर्ती में हुआ कथित घोटाला प्रमुख मुद्दा रहा है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में पीएससी की परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने को प्रमुखता के साथ शामिल किया है। भाजपा ने अपनी सरकार बनने पर इस घोटाले की जांच कराने और प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रक्रिया को यूपीएससी की तर्ज पर सुव्यवस्थित करने का वादा किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button