राजनीति

POLITICS; खरीद-फरोख्त से बचने बेचैन कांग्रेस का मेगा प्लान तैयार, 72 सीटर चार्टर्ड प्लेन बुक, विधायकों की बाड़ेबंदी की तैयारी

रायपुर,  छत्तीसगढ़ में एग्जिटपोल ने भले ही कांग्रेस को बढ़त दिखाई है, मगर सीटों की संख्या कम होने से पार्टी के नेता बेहद बेचैन हैं। तीन दिसंबर को परिणाम आएगा, इसके पहले ही कांग्रेस ने प्रत्याशियों की बाड़ेबंदी तेज कर दी है। एग्जिट पोल में कांग्रेस को औसतन 40 से 55 तक सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस अब भी 75 पार का दावा कर रही है। वहीं, भाजपा को भी रुझान के मुताबिक, 35 से 46 सीटें मिल सकती हैं। सत्ता के लिए 46 सीटें चाहिए। ऐसे में दोनों ही पार्टियां 30-35 सीटों को फंसा हुआ मानकर चल रही हैं। इन सीटों के नतीजे निर्णायक होंगे।

वरिष्ठ नेताओं ने देर रात तक किया मंथन

एग्जिट पोल के रुझान आने व मतगणना से पहले रायपुर में कांग्रेस की कोर कमेटी की बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, डॉ. चरणदास महंत, ताम्रध्वज साहू व डॉ. शिव डहरिया सहित कई नेताओं ने शुक्रवार देर रात तक मंथन किया।

सूत्रों के अनुसार, नेताओं ने नए विधायकों को खरीद-फरोख्त (हार्स ट्रेडिंग) से बचाने की रणनीति पर भी चर्चा की। इसमें तय किया गया है कि प्रत्याशी व एजेंट मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड की गंभीरता से निगरानी करेंगे। चुनाव परिणाम घोषित होने तक एआरओ और एजेंट के साथ प्रत्याशियों को डटे रहना है। जीत का प्रमाण-पत्र पाते ही रायपुर बुलाया गया है।

नव निर्वाचित विधायकों को कर्नाटक ले जाने की तैयारी’

बताया जाता है कि जीते प्रत्याशियों को कांग्रेस कर्नाटक ले जाने की तैयारी में है। इसके लिए 72 सीटर चार्टर्ड प्लेन भी बुक कर लिया गया है। संभव यह भी है कि सरकार बनाने के लिए दोनों पार्टियों को किसी और का मुंह देखना पड़े। इस स्थिति से निपटने के लिए नेताओं को जिम्मेदारी दी जा रही है। यदि कांग्रेस के दावे के मुताबिक परिणाम आए तो फिर बाड़ेबंदी करने के बजाय मुख्यमंत्री चुनाव व शपथ ग्रहण को लेकर कवायद शुरू की जाएगी।हालांकि, मीडिया से चर्चा के दौरान प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि एग्जिट पोल से भी अधिक सीटें कांग्रेस को मिलेगी।

बता दें कि विधानसभा चुनाव 2018 में प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 68 मिली थीं, जबकि भाजपा को 15। अन्य में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़(जे) को पांच और बहुजन समाज पार्टी को दो सीटें मिली थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button