विधानसभा

ELECTION RESULT; छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझान में कांग्रेस को बहुमत, भाजपा 33 पर आगे, रमन सिंह आगे, तेलंगाना में कांग्रेस, मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में भाजपा आगे

रायपुर, : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए हैं। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की काउंटिंग शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस से अब बीजेपी आगे निकल गई है. बीजेपी 47 तो वहीं कांग्रेस ने 41 सीटों पर बढ़त बना रखी है. तो वहीं अन्य एक सीट पर आगे है. पाटन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजनांदगांव से डॉ. रमन सिंह, बिलासपुर से अमर अग्रवाल, रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल, रायगढ़ से ओपी चौधरी शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं. तो वहीं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू दुर्ग ग्रामीण से पीछे चल रहे हैं, तो वहीं कोंटा से कवासी लखमा भी पीछे चल रहे हैं. बता दुर्ग की करें तो अरुण वोरा यहां से पीछे चल रहे हैं.

रायगढ़ की बात करें तो यहां कुल 21 राउंड की मतगणना होगी. कलेक्ट्रेड से कड़ी सुरक्षा के बीच पोस्टल बैलेट लेकर स्ट्रॉन्ग रूम पहुंचे हैं. रायगढ़ के चारों विधानसभा रायगढ़, खरसिया, धर्मजयगढ़, लैलूंगा में मतगणना होगी. तो वहीं कांकेर की भानुप्रतापुर और अंतागढ़ सीट के 36 उम्मीदवारों के तकदीर का फैसला आज होगा. पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना हो रही है. खात बात यह है कि जिले में पहली बार महिलाओं को मतगणना का कमान सौंपा गया है. अल्फा बेट के आधार पर महिला कर्मचारियों को ड्रेस कोड भी दिया गया है. तीनों विधानसभाओं की मतगणना 14 राउंड में होगी.

इसी तरह तेलंगाना में भी कांग्रेस 69 एवं बीआरएस 39 सीटोंं पर आगे च ल रही है। मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में भाजपा क्रमश: 133 एवं 105 सीटों से आगे चल रही है। अंबिकापुर विधानसभा से कांग्रेस के सीनियर नेता टीएस सिंहदेव आगे चल रहे हैं.बीजेपी से राजेश अग्रवाल पीछे हैं। लुण्ड्रा विधानसभा से कांग्रेस से प्रबोध मिंज आगे कांग्रेस से डॉ प्रीतम राम पीछे। वहीं सीतापुर विधानसभा से कांग्रेस अमरजीत भगत आगे बीजेपी से रामकुमार टोप्पो पीछे चल रहे हैं।

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. बात रायगढ़ की करें तो सेकंड राउंड कंप्लीट होने पर रायगढ़ विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी ओपी चौधरी करीब 8000 मतों से आगे चल रहे हैं.

रायपुर जिले के 7 विधानसभा सीटों में पोस्टल बैलेट के अब तक आए रुझान में भाजपा पांच सीटों में आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस केवल दो सीटों में आगे है। बिलासपुर जिले के छह विधानसभा के लिए कोनी इंजीनियरिंग कालेज में मतगणना हो चुकी हैं। अभी तक 7432 मत पत्रों की गिनती हो चुकी हैं। शुरूआती रूझान में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों ने बढ़त बनाई हुई है। जानकारी के मुताबिक बिलासपुर से भाजपा प्रत्याशी अमर अग्रवाल, बेलतरा से सुशांत शुक्ला और बिल्हा से धरमलाल कौशिक ने बढ़त बनाया हुआ है।

रायपुर पश्चिम – राजेश मूणत (भाजपा) आगे
रायपुर उत्तर – पुरंदर मिश्रा (भाजपा) आगे
रायपुर दक्षिण – बृजमोहन अग्रवाल (भाजपा) आगे
रायपुर ग्रामीण – पंकज शर्मा (कांग्रेस) आगे
धरसींवा – अनुज शर्मा (भाजपा) आगे
आरंग – डॉ. शिव कुमार डहरिया (कांग्रेस) आगे
अभनपुर – इंद्रकुमार साहू (भाजपा) आगे

चित्रकोट सीट से दीपक बैज आगे

छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर संभाग में ईवीएम से मतगणना शुरू हो चुकी है। नारायणपुर में केदार कश्यप आगे चल रहे हैं। चित्रकोट से पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज पहले चक्र में 199 वोट से बढ़त बनाए हुए हैं। 

राजनांदगांव सीट पर रमन सिंह आगे

छत्‍तीसगढ़ की हाईप्रोफाइल राजनांदगांव विधानसभा सीट पर भाजपा नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री डा रमन सिंह आगे चल रहे हैं। पहले चक्र की गणना के बाद रमन सिंह लगभग 3000 वोटों से आगे चल रहे हैं। 

वोटों की गिनती शुरू, सीएम बघेल बोले- सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएँ

छत्‍तीसगढ़ में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट किया है। उन्‍होंने लिखा- आज जनादेश का दिन है। जनता जनार्दन को प्रणाम। सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएँ।

छत्तीसगढ़ में नई सरकार गठन करने का जनादेश रविवार को आएगा। प्रदेश की 90 सीटों के लिए दो चरणों में हुए मतदान में 1.55 करोड़ मतदाताओं के द्वारा डाले गए मतों से यह तय हो जाएगा कि प्रदेश की सत्ता किसके हाथ लगती है। इसके साथ ही 1,181 प्रत्याशियों के भाग्य का भी निर्णय होगा।

इस चुनाव में कांग्रेस से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, विधानसभा के अध्यक्ष डा. चरणदास महंत, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष व सांसद दीपक बैज समेत अन्य 12 मंत्रियों की साख दांव पर है। इसी तरह से भाजपा से पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह समेत उनके कैबिनेट के 16 पूर्व मंत्री और भाजपा सांसद विजय बघेल, केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद रेणुका सिंह, सांसद गोमती साय समेत अन्य के भविष्य पर भी निर्णय होना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button