राजनीति

APPOSITION LEADER;विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए निर्वतमान CM बघेल, महंत समेत इन नामों पर हो रही चर्चा

रायपुर, छत्तीसगढ़ में एक तरफ जहां भाजपा मुूख्यमंत्री के चेहरे को लेकर मंथन कर रही है वहीं दूसरी ओर विपक्ष के नेता के लिए कांग्रेस के पांच बड़े चेहरों का नाम चर्चा में है। इसमें निर्वतमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत विधायक चरणदास महंत, उमेश पटेल, कवासी लखमा और लखेश्वर बघेल का नाम सबसे आगे है। हालांकि राजनीतिक प्रेक्षकों का कहना है कि मुख्यमंत्री बनने के बाद आमतौर पर कोई भी पार्टी उस चेहरे को विपक्ष के नेता के रूप में पद नहीं देती रही है, अब यह भूपेश बघेल पर निर्भर करेगा कि वह नेता प्रतिपक्ष बनना चाहेंगे या फिर किसी अन्य को यह पद दें। इसके पहले कांग्रेस की सरकार में पांचवीं विधानसभा में भी पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह विपक्ष के नेता न होकर विधायक के रूप में ही अपनी सेवाएं दी थीं।

उमेश पटेल के नाम की चर्चा जोरों पर

पार्टी सूत्रों के अनुसार नेता प्रतिपक्ष को लेकर कई नाम की चर्चा है। इसी बीच उमेश पटेल को भी दिल्ली से बुलावा आ गया है। खरसिया के तीसरी बार के विधायक कांग्रेस सरकार में कद्दावर मंत्री रहे शहीद नंद कुमार पटेल के पुत्र उमेश पटेल के नाम की चर्चा जोरों पर है।

उमेश पटेल की छवि एक बेदाग नेता की है और उन्हें सत्ता और संगठन में काम करने का अच्छा अनुभव है। इसके अलावा वह युवा भी हैं। उनके पिता नंद कुमार पटेल झीरम घाटी में हुए नक्सली हमले में बलिदान हो गए थे। विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान खरसिया के कार्यक्रम में राहुल गांधी ने खुले मंच से बलिदानी नंद कुमार पटेल की तारीफ की थी उन्होंने उमेश पटेल को जिताकर भेजने की बात कही थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button