World

WEATHER; छत्‍तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड, सरगुजा में सबसे अधिक सर्दी, पारा 5.3 डिग्री पहुंचा

रायपुर, छत्‍तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। रात के साथ ही अब सुबह-सुबह व दोपहर के वक्त भी ठंड बढ़ने लगी है। अंबिकापुर में तो शीतलहर के हालात बन गए है, साथ ही बस्तर संभाग के भी कुछ क्षेत्रों में शीतलहर के हालात है। मंगलवार को अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा।वहीं रायपुर में दिन का तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने वाली है। न्यूनतम तापमान में थोड़ी और गिरावट आ सकती है। जनवरी में तो प्रदेश के और भी कई क्षेत्रों में शीतलहर के हालात बन सकते है।प्रदेश में उत्तर से ठंडी व शुष्क ठंडी हवाओं के आने का सिलसिला बढ़ने लगा है। इसके चलते ग्रामीण व आउटर क्षेत्रों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी ठिठुरन बढ़ने लगी है। सुबह-सुबह व रात के साथ ही शाम के वक्त भी ठंड बढ़ी है। अगले 24 घंटों में ठंडी व शुष्क हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान और गिरेगा।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि 22 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवा में नमी की मात्रा बढ़ेगी। इसके बाद 23 व 24 दिसंबर को प्रदेश में हल्के बादल भी छाए रह सकते है।मंगलवार को रायपुर में न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य रहा। इसी प्रकार बिलासपुर में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button