विधानसभा

ASSEMBLY; मोदी की गारंटी के लिए 12992 करोड़ का अनुपूरक बजट पास, धान के बकाया बोनस के लिए 3800 करोड़ का प्रावधान

रायपुर, छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन गुरुवार को ध्वनिमत से 12,992 करोड़ 70 लाख 98 हजार 800 रुपये का अनुपूरक बजट पारित हो गया। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सदन में चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि हमारे घोषणा पत्र में जनता से किए गए वायदों को पूरा करने की शुरूआत, हम इस अनुपूरक बजट के माध्यम से करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष की उम्र में मेरे सिर से पिता का साया उठ गया था, लेकिन मैं प्रदेश के युवाओं को यह आश्वस्त करना चाहता हूं कि मैं एक पिता और एक पालक के रूप में आपकी बेहतरी के लिए सदैव काम करता रहूंगा।

महतारी वंदन योजना के लिए 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान

विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा करते हुए सीएम साय ने कहा कि मोदी की गारंटी में महिलाओं की आर्थिक स्वावलंबन के लिए महतारी वंदन योजना प्रारंभ करने का वायदा किया है। इसके लिए अनुपूरक बजट में 1200 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। मोदी की गारंटी में हर घर नल जल का वायदा किया गया है। जल जीवन मिशन के के तहत लगभग 50 लाख ग्रामीण परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जल जीवन मिशन को मिशन मोड में पूरा करने के लिए इस अनुपूरक बजट में राज्यांश में 1230 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

किसानों के लिए 3800 करोड़ रुपये

साय सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 18 लाख गरीब परिवारों का आवास देने का निर्णय लिया है। सरकार ने इस योजना की पहली किश्त जारी करने के लिए 3,799 करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। वहीं किसानों के दो वर्ष के बकाया बोनस के लिए 3800 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button