कानून व्यवस्था

नक्सली कमांडरों को मारने वाली दो महिला कमांडो को आउट आफ टर्न प्रमोशन,2021 में उतारा था मौत के घाट

जगदलपुर, छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा जिले में पदस्थ दंतेश्वरी फाइटर्स की दो महिला कमांडो को आउट आफ टर्न प्रमोशन दिया जाएगा। इस टुकड़ी ने वर्ष 2021 में नक्सलियों के आधार क्षेत्र में घुसकर कुख्यात नक्सली कमांडर हूंगा वट्टी सहित एक अन्य नक्सली कमांडर को मुठभेड़ में ढेर किया था।

इस मुठभेड़ में मिली सफलता को लेकर राज्य सरकार ने इस टुकड़ी की दो महिला कमांडो सुनैना पटेल व रेश्मा कश्यप को आउट आफ टर्न प्रमोशन देने का निर्णय लिया है।  दावा किया जा रहा है कि आउट आफ टर्न प्रमोशन पाने वाली सुनैना और रेश्मा प्रदेश ही नहीं, देश की पहली महिला कमांडो हैं। कमांडो सुनैना तब भी चर्चा में आई थीं, जब वह छह महीने की गर्भवती होने के बाद भी नक्सल आपरेशन के लिए टीम के साथ जंगलों में निकलती थीं।

2019 के बाद नक्सल मोर्चे पर महिला कमांडोवर्ष 2019 में डिस्टि्रक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) बल बनाया गया, जिसमें आत्मसमर्पित नक्सलियों के साथ पुलिस विभाग से जुड़े स्थानीय बोली-भाषा के जानकारों की भर्ती की गई। तब पहली बार नक्सल मोर्चे पर महिला कमांडो को उतारा गया। दंतेवाड़ा में महिला विंग का नाम दंतेश्वरी फाइटर्स रखा गया था। अब पुरुषों के साथ इन महिला कमांडो को नक्सलरोधी अभियान पर भेजा जाता है। वर्ष 2019 में सुनैना पटेल व रेशमा कश्यप भी इस टीम में सम्मिलित हुईं। वर्तमान में दंतेश्वरी फाइटर्स में 97 महिला कमांडोज हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button