राजनीति

LOK SABHA ELECTIOS; विधानसभा की तरह लोकसभा चुनाव में भी नए चेहरों पर दांव लगाएगी भाजपा, युवा चेहरों की तलाश शुरु

रायपुर , विधानसभा चुनाव 2023 में बड़ी जीत की खुशी समेटकर अब भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां तेज कर दी है। इसके लिए सभी लोकसभा क्षेत्रों में पार्टी को नए चेहरे की तलाश है। जिस तरह भाजपा ने विधानसभा चुनाव में प्रयोग करके नए युवा चेहरे और प्रोफेशनल्स को चुनावी मैदान में उतारा था, उसी तरह इस बार भी पार्टी विभिन्न लोकसभा में सक्रिय नेताओं की तलाश में जुटी है।

नए चेहरे लोकसभा चुनाव में भी भाजपा की चुनावी वैतरणी पार कराएंगे। विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा ने 47 सीटों पर नए चेहरे उतारे थे जो कि कुल विधानसभा सीटों 90 का 52 प्रतिशत है। इनमें भी 37 प्रत्याशी ऐसे रहे हैं, जिनकी आयु 50 वर्ष से कम रही है। वहीं कांग्रेस 32 नए चेहरों पर दांव खेला था, जो कुल सीटों का लगभग 34 प्रतिशत रहा है। परिणाम के बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा में इस बार 90 में से 50 विधायक ऐसे हैं जो कि पहली बार चुनकर सदन में पहुंचे हैं।

विधानसभा चुनाव के फार्मूले पर ही भाजपा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार की मोदी की गारंटी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नौ वर्ष में किए गए कामों के सहारे जनता के बीच जाएगी। बूथ स्तर पर भाजपा मोदी के कामों की अलख जगाकर लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि मजबूत करेगी।

पहुंचने लगे बायोडाटा

पार्टी सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव लड़ने के लिए भाजपा के पास अभी से कुछ नेताओं के बायोडाटा पहुंच रहे हैं और इस बार भाजपा ने सभी 11 सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है। हालांकि भाजपा प्रत्याशी घोषित करने के लिए इस बार भी विधानसभा चुनाव की तर्ज पर प्रत्याशियों के बारे में सर्वे कराएगी।

इन बडे़ नेताओं को भी आजमा सकती है भाजपा

विधानसभा चुनाव में भाजपा ने लोकसभा सदस्यों पर दांव खेला था। इनमें दुर्ग लोकसभा सदस्य विजय बघेल, बिलासपुर लोकसभा सदस्य अरुण साव, सरगुजा लोकसभा सदस्य रेणुका सिंह, रायगढ़ लोकसभा सदस्य गोमती साय शामिल हैं। इन चारों में तीन लोकसभा सदस्य ने विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की और विजय बघेल हार गए हैं। नए चेहरे के अलावा भाजपा कुछ बड़े नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है। इनमें भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष द्वय सरोज पांडेय, लता उसेंडी, डा. रमन सिंह, विक्रम उसेंडी, पुन्नूलाल मोहले, विजय बघेल, धरमलाल कौशिक व अन्य के नाम शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button