राजनीति

बृजमोहन ने उठाया जल जीवन मिशन में गड़बड़ियों का मामला; 40 प्रतिशत काम भी पूरा नहीं

रायपुर, भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल बृजमोहन अग्रवाल,ने  आकर्षण  के माध्यम से जल जीवन मिशन में गड़बड़ियों का मामला उठाते हुए सरकार पर गंभीर आरोप लगाया । अग्रवाल ने ध्यानाकर्षण में कहा की प्रदेश के 67 लाख से अधिक बीपीएल परिवारों को शुद्ध पेयजल पहुंचाने हेतु संचालित जल जीवन मिशन योजना का 40 प्रतिशत काम भी पूरा नहीं किया गया है। बस्तर, कोण्डागांव, नारायणपुर, सरगुजा, बैगाचक (कवर्धा), लोरमी, पेण्ड्रा जैसे दूरस्थ आदिवासी इलाकों में तो 20 प्रतिशत काम भी पूरा नहीं हुआ है। 

श्री अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 73 प्रतिशत ग्रामीण परिवार हैं, जिनमें से केवल 47 लाख (12.5 प्रतिशत) को ही नल से पानी की आपूर्ति होती है। केन्द्र सरकार से मिली राशि का पहले वर्ष 18.85 प्रतिशत, दूसरे वर्ष 50.23 प्रतिशत और तीसरे वर्ष 26 प्रतिशत ही राज्य सरकार खर्च कर पाई है, वहीं चौथे वर्ष 2,223.98 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है, इसके बावजूद काम बहुत धीरे चल रहा है। इसके कारण केंद्र सरकार ने पहली किस्त के रूप में केवल 491 करोड़ रुपये ही जारी किया। प्रदेश के 168 गांवों और बसाहटों के भूजल में बीमारी का कारण बनने वाले आर्सेनिक और फ्लोराइड जैसे तत्व घुले हुए हैं परंतु वहां जल जीवन मिशन योजना के तहत अभी तक केवल 22.50 फीसदी ही काम हो पाया है।

श्री अग्रवाल  ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में एक बड़ी रकम अनावश्यक रूप से एक निजी बैंक में पड़ी रही। योजना के क्रियान्वयन में जुटा अमला और ठेकेदार कई महीनों तक भुगतान को लेकर विभाग का चक्कर काटते रहते हैं। बस्तर जिले में कुल 1 लाख 63 हजार लोगों के घरों तक नल के कनेक्शन दिए जाने हैं, लेकिन योजना को शुरू हुए पूरे 3 साल बीत जाने के बाद भी सिर्फ 41 हजार घरों तक ही नल कनेक्शन पहुंचे हैं। जल मिशन के नाम पर निर्धारित मान के बजाए घटिया पाईप लाईन बिछायी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button