कला -सहित्य

CAMPAIGN;कर्म से व्यक्तिव विकास और राष्ट्रीय निर्माण से विकसित भारत मिशन @२०४७ का सुनहरा सपना साकार होगा

0 कृषि महाविद्यालय नारायणपुर में विकसित भारत @२०४७ अभियान*

  नारायणपुर, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के अंतर्गत कृषि महाविद्यालय एवं अनुसन्धान केन्द्र, नारायणपुर में डॉ. रत्ना नशीने, अधिष्ठाता एवं कार्यक्रम अधिकारी, रासेयो की अध्यक्षता एवं मार्गदर्शन में आजादी के 100 वर्ष पूर्ण होने तक विकसित भारत के भावी स्वरूप पर विजनरी डॉक्युमेंट ‘‘विकसित भारत मिशन @२०४७’’ के परिपेक्ष्य में विभिन्न प्रतियोगिताओं और संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। नवम्बर 2023 से प्रारंभ इस अभियान में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा विभिन्न विधाओं के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम –  भाषण, संगोष्ठी, रंगोली, रैली, नारा लेखन, प्रश्नोत्तरी, पोस्टर, इत्यादि में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया जा रहा है। इसके साथ-साथ विकसित भारत के पोर्टल – https://innovateindia.mygov.in/viksitbharat/vb2047-register-2/  पर महाविद्यालय के कुल 123 छात्र-छात्राओं द्वारा आइडियाज साझा करके फीडबैक दिया गया है।

विकसित भारत मिशन @२०४७ अभियान के तहत महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने पालकी ग्राम में डबरी खुदाई में ग्रामीणों के साथ मिलकर श्रमदान भी दिया। महाविद्यालय में स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर युवा महोत्सव के तीन दिवसीय आयोजन में विकसित भारत मिशन @२०४७ के तर्ज पर ही किया गया। इसमें अधिष्ठाता ने छात्रों से कहा कि कर्म से व्यक्तिव विकास और राष्ट्रीय निर्माण से विकसित भारत मिशन @२०४७ का सुनहरा सपना साकार होगा।

इस कार्यक्रम में रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर के स्वामी कृष्णमृतानंद एवं स्वामी विश्वापानन्द के द्वारा स्वयं सेवकों को विकसित भारत मिशन @२०४७ की शपथ भी दिलाई गई। आयोजन में विकसित भारत मिशन @२०४७ के तहत् महाविद्यालय में विभिन्न विधाओं के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी कृष्णमृतानंद , प्राचार्य, स्वामी विवेकानन्द विद्यापीठ, रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर के कर कमलों से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया भी किया गया।

सभी छात्र-छात्राओं के द्वारा ‘विकसित भारत मिशन @२०४७’ के पोर्टल पर शपथ लिया और प्रमाण-पत्र प्राप्त किया। विकसित भारत मिशन @२०४७ अभियान के तहत् महाविद्यालय में आयोजित संवाद में अमन सक्सेना, खुशबू बंजारा, श्रद्धा वर्मा, तामेश्वर साहू तथा तरुण प्रधान के साथ अन्य स्वयं सेवकों ने हिस्सा लिया। पोस्टर प्रतियोगिता में अंकिता, दीपक, मोनिका, प्रिया मौर्य, श्रद्धा वर्मा, तामेश्वर, ऐश्वर्या राठौड़, वेदिका भोयर समेत अन्य स्वयं सेवकों ने प्रतिभागिता की। इसके अतिरिक्त विभिन्न दिवसों पर आयोजित कार्यक्रम में कीर्ति साहू, निखिल झा, थबीरनाथ नायक, मंथन मंडल, जिज्ञासा, जागृति, खुशबू , अंकिता मण्डल, मुकेश, नवीन, अमन इत्यादि कुल 87 स्वयं सेवकों के द्वारा शिरकत की गई। स्वयंसेवको ने सरहनीय योगदान दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button