Games

5th Test; अश्विन की फिरकी में अंग्रेज नतमस्तक, भारत ने धर्मशाला टेस्ट में तीसरे ही दिन पारी व 64 रनों से जीता

नईदिल्ली, भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में पारी और 64 रनों से जीत दर्ज कर ली है। इसके साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने कब्जे में कर लिया। इंग्लैंड के पहली पारी में 218 रनों के जवाब में भारत की पहली पारी तीसरे दिन शनिवार को पहले सत्र में 477 रनों पर खत्म हुई। इस तरह उसे पहली पारी में 259 रनों की बढ़त मिली। जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही और 100वां टेस्ट खेल रहे आर. अश्विन की फिरकी के सामने ताश के पत्तों की तरह ढहती चली गई। दिन के दूसरे सत्र में इंग्लैंड की दूसरी पारी 195 रनों पर खत्म हो गई। अश्विन ने अपना 100वां टेस्ट यादगार बनाते हुए 77 रन देकर 5 विकेट लिए। उन्होंने 36वीं बार पारी में पांच या ज्यादा विकेट लिए हैं। अश्विन के अब क्रिकेट टेस्ट में 516 विकेट हो चुके हैं। जसप्रीत बुमराह व कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए।

 जो रूट ने इंग्लिश टीम के लिए संघर्षपूर्ण पारी खेली और 128 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 84 रन बनाएं। उनके अलावा जानी बेयरस्टो ने 31 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली। रूट ने बेयरस्टो के साथ चौथे विकेट के लिए 56 और टाम हार्टले (20) के साथ 25 रन जोड़कर पारी की हार टालने का प्रयास किया। रूट को कुलदीप ने अंतिम विकेट के रूप में चलता किया।

पहली पारी में 259 रनों से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही। स्पिनर आर. अश्विन ने सलामी बल्लेबाज (0), बेन डकैत (2) और ओली पोप (19) को सस्ते में आउट किया। जो रूट ने जानी बेयरस्टो (39) ने टीम को संभालने का प्रयास किया। बेयरस्टो टी-20 फार्मेट की तरह खेले औऱ 31 गेंदों पर 3 चौके व 3 छक्के जड़े। उन्हें कुलदीप यादव ने चलता किया। रूट व बेयरस्टो के बीच चौथे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी हुई। अपना 100वां मैच खेल रहे अश्विन ने पांच विकेट झटके।

बशीर ने झटके पांच विकेट

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा (103) और शुभमन गिल (110) के शतकों सहित भारतीय बल्लेबाजी क्रम के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े। कुलदीप यादव (30) और जसप्रीत बुमराह (20) ने निचले क्रम में नौंवे विकेट के लिए 49 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कुलदीप यादव को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इंग्लैंड के शोएब बशीर ने 173 रन देकर पांच विकेट लिए। एंडरसन ने 60 रन देकर दो जबकि टाम हार्टले ने 126 रन देकर दो विकेट लिए।

एंडरसन ने पूरे किए 700 विकेट, पहले तेज गेंदबाज व कुल तीसरे गेंदबाज बनें

कुलदीप के इस विकेट के साथ ही एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए। एंडरसन यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बनें। उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वालों की सूची में केवल स्पिनर ही शामिल थे। अभी तक केवल तीन गेंदबाज ही इस उपलब्धि को हासिल कर सके हैं। एंडरसन से पहले श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और आस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) ही यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं। एंडरसन ने अपने 21 साल लंबे करियर में अभी तक 187 टेस्ट खेलें हैं। उनसे ज्यादा किसी विशेषज्ञ गेंदबाज ने इतने टेस्ट नहीं खेले हैं। इस टेस्ट के शुरू होने से पहले एंडरसन के 186 टेस्ट मैचों ने 698 विकेट थे।

सबसे ज्यादा विकेट भारत के खिलाफ

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने वाले एंडरसन ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 150 विकेट लिए हैं। इसके अलावा आस्ट्रेलिया के खिलाफ 117, दक्षिण अफ्रीका को 103 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 87 विकेट हासिल किए। वहीं पाकिस्तान के 82, न्यूजीलैंड के 84, श्रीलंका के 58, जिम्बाब्वे के 11 और बांग्लादेश के नौ बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

19 विकेट लिए बुमराह ने सीरीज में, दर्ज की अनोखी उपलब्धि

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में 19 विकेट लिए हैं। पांच मैचों की इस सीरीज में बुमराह एक टेस्ट नहीं खेल सके थे। यह भारत में खेली गई एक टेस्ट सीरीज में किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पहले स्थान पर कपिल देव हैं, जिन्होंने साल 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ छह टेस्ट मैचों में 29 विकेट लिए थे।

इसके अलावा पिछले 35 सालों में भारत में खेली गई टेस्ट सीरीज में मात्र एक तेज गेंदबाज ने जसप्रीत बुमराह से ज्यादा विकेट लिए हैं। आस्ट्रेलिया के जेसन गिलेस्पी ने साल 2004 में 20 विकेट झटके थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button