राज्यशासन

ELECTION; तीसरे चरण में छत्‍तीसगढ़ की सात सीटाें पर प्रचार थमा,सात मई को मतदान,मतदान दल रवाना

रायपुर, छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार पर पांच मई की शाम को विराम लग गया। प्रदेश में स्टार प्रचारकों की सभाएं खत्म हो चुकी है। प्रत्याशी अब घर जाकर जनसंपर्क कर सकते हैं। तीसरे चरण के रण में सात मई को सात सीटों पर प्रदेश के 1.39 करोड़ मतदाता भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान कराने मतदान दलों को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन मतदान दलों द्वारा विभिन्न मतदान केंद्रों में सात मई मंगलवार को प्रातः सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान कराया जाएगा। मतदान दलों के ठहरने और भोजन की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। 

तीसरे चरण की हाइप्रोफाइल सीटों में से रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा,सरगुजा, रायगढ़,जांजगीर-चांपा सीट पर मतदान होगा। सभी सीटों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक होगा। प्रदेशभर में 15,701 मतदान केंद्रों में मतदान होगा। निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इनमें से 18 जिलों के 283 मतदान केंद्रों को नेटवर्क विहीन घोषित किया है,जहां 324 रनर की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में शराब दुकानें 48 घंटे के लिए बंद कर दी गई है।

15,701 मतदान केंद्रों में होगा मतदान

निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक 15,701 मतदान केंद्र बनाए हैं। 168 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 142 पुरुष और 26 महिला प्रत्याशी हैं तीसरे चरण का मतदान रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, दुर्ग और सरगुजा लोकसभा सीट पर होगा।

दिग्गजों के बीच मुकाबला

रायपुर लोकसभा सीट पर जहां भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल के सामने कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय हैं। वहीं दुर्ग लोकसभा सीट पर वर्तमान सांसद विजय बघेल के सामने कांग्रेस के राजेंद्र साहू हैं। कोरबा में सरोज पांडेय और कांग्रेस सांसद ज्योत्सना महंत के बीच मुकाबला होगा। सरगुजा में भाजपा के चिंतामणि महराज व कांग्रेस की शशि सिंह के बीच चुनावी रण होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button