Games

Retirement; भारत के सबसे बड़े फुटबॉलर ने लिया संन्यास, मेसी-रोनाल्डो से बेहतर है गोल औसत

नई दिल्ली. भारत के सबसे बड़े फुटबॉलर सुनील छेत्री ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. भारतीय कप्तान ने कहा कि वह कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को अलविदा कह देंगे. यह मैच 6 जून को खेला जाएगा. सुनील छेत्री ने भारत के लिए 150 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 94 गोल किए हैं.

सुनील छेत्री इंटरनेशनल फुटबॉल मैचों में सबसे अधिक गोल करने वाले टॉप-5 फुटबॉलर्स में शामिल हैं. सबसे अधिक 128 गोल करने का विश्व रिकॉर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम है. ईरान के अली देई (108)  दूसरे और लियोनेल मेसी (106) तीसरे नंबर पर हैं. इन तीनों के बाद सुनील छेत्री हैं.

मलेशिया के मुक्तार देहारी (89)  पांचवें नंबर पर हैं.सुनील छेत्री ने 150 मैच में 94 गोल किए हैं. उनका प्रति मैच गोल औसत 0.63 है. यह गोल औसत क्रिस्टियानो रोनाल्डो (0.62) और लियोनेल मेसी (0.59) से भी बेहतर है. रोनाल्डो ने 206 मैच में 118 गोल किए हैं. मेसी को 106 गोल करने के लिए 180 मैच खेलने पड़े.

सुनील छेत्री ने गुरुवार को सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर अपने संन्यास की जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘एक दिन ऐसा है जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता. मैं अक्सर याद करता हूं कि जब मैंने पहली बार अपने देश के लिए खेला था. यह अविश्वसनीय था. नेशनल टीम के मेरे पहले कोच सुखी सर एक दिन सुबह मेरे पास आए और उन्होंने कहा- तुम आज करियर शुरू करने जा रहे हो? मैं बता नहीं सकता कि मैं उस वक्त कैसा महसूस कर रहा था. मैंने अपनी जर्सी ली और उस पर कुछ परफ्यूम छिड़का… मुझे नहीं पता कि मैंने ऐसा क्यों किया.’

संन्यास के बारे में सुनकर मां-पत्नी रोने लगीं
सुनील छेत्री आगे कहते हैं, ‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इस लेवल पर खेलूंगा. देश के लिए खेलूंगा. अगला मैच मेरा आखिरी मैच भी होगा.’ छेत्री ने बताया, ‘ जैसे ही मैंने खुद से कहा कि हां यह मेरा आखिरी मैच होने वाला है. तभी से मुझे सब कुछ याद आने लगा. यह बहुत अजीब था. मैंने अच्छा-बुरा बुरा जो भी खेला… सबके बारे में सोचना शुरू कर दिया. मैंने मां, पिता और पत्नी को अपने फैसले के बारे में बताया. पिता ने इसे सामान्य तरीके से लिया. वे खुश थे, लेकिन मेरी मां और पत्नी रोने लगीं. वे फूट-फूटकर रोने लगीं.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button