Games

खानाबदोश डी के याने दिनेश कार्तिक….

 भारतीय क्रिकेट टीम में 2007से एक खिलाड़ी ने  विकेट के पीछे अंगद का ऐसा पैर रखा कि उसके चलते दीगर विकेटकीपर पनप नहीं पाए। मामला टेस्ट  क्रिकेट का हो या वन डे का या फिर टी ट्वेंटी का हो महेंद्र सिंह धोनी के रहते बाकी विकेटकीपर केवल राह देखते रह गए। इन विकेट कीपर्स में एक थे डी के,याने दिनेश कार्तिक।

धोनी युग में धोनी के न खेलने की स्थिति में दूसरे विकेट कीपर को मौका मिल सकता था। टेस्ट क्रिकेट में धोनी के 90टेस्ट के साथ या बाद में  पांच विकेटकीपर्स  पार्थिव पटेल (25) दिनेश कार्तिक (26) रिद्धिमान साहा (40) ऋषभ पंत(30) और के एस भरत (02)टेस्ट खेल पाए। इनमे दिनेश कार्तिक ऐसे विकेटकीपर रहे जो 2004,2008और फिर दस साल बाद 2018में टेस्ट में स्थान पा सके। इतना इंतजार शायद ही किसी खिलाड़ी ने किया होगा।

 शुक्र है कि ललित मोदी की वजह से देश में टी20 क्रिकेट का एक ऐसा आयोजन जन्म लिया जिसके चलते बहुत से क्रिकेटर्स का भला हो गया। स्थापित खिलाड़ियों के चलते बहुत से समकक्ष खिलाड़ी बाहर ही रहते है ऐसे में जीवन निर्वाह के लिए पैसे की जरूरत एक खिलाड़ी खेल कर ही अर्जित कर सकता है। दिनेश कार्तिक भी ऐसे ही खिलाड़ी रहे। वैसे भी भारत में विकेटकीपर को सातवे क्रम  में बल्लेबाजी मिलती है तो ज्यादा कुछ करने को रह नही जाता है। कार्तिक भी 26टेस्ट खेले तो मात्र एक शतक लगा पाए। 57कैच और 6स्टांपिंग में  चौदह साल बीत गए।94 वनडे और 60टी ट्वेंटी मैच हिस्से में आए।

बात आईपीएल के चलते खिलाड़ियों के पुनर्वास की कहे तो दिनेश कार्तिक आईपीएल के खानाबदोश माने जा सकते है। अभी तो दस टीम खेल रही है।जब आठ टीम खेला करती थी तब के जमाने में दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान रहे,  किंग्स इलेवन पंजाब,मुंबई इंडियन, डेयर डेविल्स दिल्ली, गुजरात लायंस के बाद आखरी ठोर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू रहा। दो टीम राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स भर बच गई थी। 2014में  दिनेश कार्तिक 12.50करोड़ और2015में 10.50करोड़ में बिके थे लेकिन 2016में उनकी कीमत घट कर 2.30करोड़ पर आ गई थी। 2022में कार्तिक 5.50करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के हो गए । 2024के आईपीएल  संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू प्ले ऑफ में राजस्थान रॉयल्स से पराजित हुई तो दिनेश कार्तिक ने अपने दस्ताने टांगने का निर्णय कर लिया।

हर खिलाड़ी की कोई ऐसी पारी  होती है जो जेहन में रहती है।दिनेश कार्तिक की भी 2018में बांग्ला देश के खिलाफ  निदाहास ट्रॉफी में खेली जाने वाली पारी थी। टी 20के इस मैच में आखरी बारह बॉल में 32रन की जरूरत थी।  19वे ओवर में रुबेल  हासन की  छः बॉल में दिनेश कार्तिक ने6,4,6,0,2,4 याने 22रन बनाए।आखरी ओवर में  रोमांच चरमोत्कर्ष पर ऐसे पहुंचा कि एक बॉल पर पांच रन चाहिए थे याने छक्का से कम बात नही बनने वाली थी। दिनेश कार्तिक ने एकस्ट्रा कवर और लॉन्ग ऑफ के बीच में लगभग वाइड बॉल को सीमा रेखा से पार पहुंचा कर भारत को अद्भुद जीत दिलाई थी।  दिनेश कार्तिक को फटाफट क्रिकेट के फटाफट बल्लेबाज के रूप में याद रखा जा सकता है……

स्तंभकार-संजयदुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button