Games

बिना शतक लगे आधा टी 20 वर्ल्ड कप खत्म हुआ

सांतवें अंतराष्ट्रीय टी20  स्पर्धा में खेले जाने वाले कुल 55मैच में से 27मैच खत्म हो चुके है। लीग राउंड के केवल 13 मैच शेष  है इसके बाद सुपर 8 स्पर्धा शुरू हो जाएगी।

 27 मैच खत्म होने के बाद चारों ग्रुप से भारत, ऑस्ट्रेलिया,  वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका सुपर 8में अपना स्थान सुरक्षित कर चुके है। विश्व में नियमित रूप से स्थापित टीम में न्यूजीलैंड की टीम स्पर्धा से बाहर हो गई है। पाकिस्तान और इंग्लैंड अगर मगर के भंवर में फंसे है। अमेरिका, स्काटलैंड, अफगानिस्तान और बांग्ला देश दो दो मैच जीतकर  बाकी टीम के लिए सिरदर्द बने हुए है। अगले तीन दिन में परिदृश्य साफ हो जाएगा कि कौन से चार टीम सुपर 8में प्रवेश करती है।

 वर्तमान टी 20मैच क्रिकेट को अमेरिका में प्रमोट करने के उद्देश्य से फ्लोरिडा,न्यूयार्क और टेक्सास में खेला जा रहा है। न्यूयार्क में रेडीमेड पिच लगाई गई है जिसमे खेले गए सात मैच को देखे बीस ओवर में सर्वाधिक137रन की टीम बना सकी है।  न्यूयार्क में दक्षिण अफ्रीका  और श्री लंका का सबसे रोमांचक मैच खेला गया जिसमें दक्षिण अफ्रीका केवल चार रन से जीत दर्ज की है। 

27मैच में केवल एक मैच जो  ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच बारबाडोस (वेस्ट इंडीज) में हुआ इसी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने  इकलौता 201 बनाया है। अन्यथा बल्लेबाजों के सामने रन के लाले पड़े हुए है।  27मैच खत्म होने के बाद कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है। अमेरिका के एरॉन जॉन्स ही नाबाद 94रन बनाकर  एक मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हुए है। अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह 167रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हुए है।

 टी20मैच में 4विकेट लिया जाना महत्वपूर्ण माना जाता है। अफगानिस्तान के फजल हक फारूकी और वेस्ट इंडीज के अकील होसेम ही पांच पांच विकेट लेकर आगे चल रहे है।  चार विकेट लेने वाले गेंदबाज अर्शदीप सिंह(भारत) अल्जारी जोसेफ(वेस्ट इंडीज) एडम झुंपा(ऑस्ट्रेलिया) एनरिक नोत्से (दक्षिण अफ्रीका ) है। सुपर 8 की स्पर्धा 19जून से शुरू होगी तब टी 20 का असली रंग देखने को  मिलेगा लेकिन सच ये भी है की आईपीएल में देश दुनियां के बल्लेबाजों ने जिस तरीके से छक्को की बरसात लगाए हुए थे उनके यहां उनके छक्के छूटते दिख रहे है।

स्तंंभकार-संजयदुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button