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AAIB REPORT; क्या दोनों इंजिनों की फ्यूल स्वीच बंद थे.. , एएआईबी रिपोर्ट से प्लेन क्रेश में नया खुलासा

एयर इंडिया

0 बस इस एक तस्वीर में छिपी है एयर इंडिया प्लेन क्रैश की पूरी कहानी

नईदिल्ली, अहमदाबाद प्लेन क्रैश कैसे हुआ? क्या किसी ने एयर इंडिया प्लेन के कटाफ स्वीच को छुआ था? क्या किसी ने इंजन बंद किया? कोई साजिश थी या अनजाने में हादसा हुआ? एएआईबी की प्रारंभिक रिपोर्ट से इन सवालों से पर्दा उठ गया है. एएआईबी की रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया विमान एआई-171 के दोनों इंजन में ईंधन पहुंचाने वाले स्विच बंद हो गए थे. इससे पायलटों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई. इसके कुछ ही सेकंड बाद विमान आसमान से धड़ाम से गिरा और अहमदाबाद में क्रैश हो गया.

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक पायलट ने दूसरे से पूछा कि उसने ईंधन क्यों बंद किया, तो जवाब मिला कि उसने ऐसा नहीं किया. इस प्लेन क्रैश की तस्वीरों ने पूरी दुनिया ने हादसे का खौफनाक मंजर देखा. अब जो नई तस्वीर आई है, उसे देख अहमदाबाद प्लेन क्रैश की पूरी कहानी समझ आ जाएगी.

एयर इंडिया विमान AI171 के क्रैश की जांच में एक नई तस्वीर सामने आई है. इस तस्वीर में थ्रस्ट लीवर् क्वाड्रंट और फ्यूल कंट्रोल स्विच दिखाई दे रहा है. इस तस्वीर में थ्रस्ट लीवर् क्वाड्रंट और फ्यूल कंट्रोल स्विच की जो हालत हुई है, उससे इस हादसे की भयावहता को समझा जा सकता है. यह तस्वीर एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक रिपोर्ट का हिस्सा है. यह इस हादसे को समझने में अहम साबित हो रही है.

हादसे की पूरी कहानी बयां करती यह तस्वीर

थ्रस्ट लीवर्स को थ्रॉटल लीवर्स भी कहा जाता है. ये विमान के कॉकपिट में लगे होते हैं. इनका उपयोग पायलट द्वारा इंजन को दी जाने वाली ईंधन की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. इससे इंजन का थ्रस्ट आउटपुट निर्धारित होता है. तस्वीर दो हिस्सों में है. बाईं ओर क्षतिग्रस्त विमान कॉकपिट में थ्रस्ट लीवर्स और फ्यूल कंट्रोल दिखाई दे रहे हैं. प्लेन क्रैश में थ्रस्ट लीवर्स पूरी तरह तबाह हो चुके हैं. यह गंभीर नुकसान का संकेत देता है. इस तस्वीर से समझा जा सकता है कि कैसे एयर इंडिया का प्लेन क्रैश हुआ होगा. क्योंकि रिपोर्ट में भी इस बात की ओर इशारा है कि कटऑफ स्विच बंद हो गया था. इसके कारण फ्यूल की सप्लाई रुक कई थी.

फोटो क्या कर रहा इशारा

दाईं ओर की तस्वीर एक सही नियंत्रण पैनल की है. इसमें थ्रस्ट लीवर्स और फ्यूल कटऑफ के स्विच हैं. इसका यूज इंजन पावर और फ्यूल आपूर्ति को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है. यह किसी सही विमान का थ्रस्ट लीवर है. AAIB की रिपोर्ट के अनुसार, थ्रस्ट लीवर की स्थिति और फ्यूल कंट्रोल स्विच की हालत इस बात को समझने में अहम हो सकती है कि आखिर क्यों 12 जून को अहमदाबाद से उड़ान भरने के तुरंत बाद यह विमान हादसे का शिकार हो गया.रिपोर्ट में जो इनपुट हैं, वह मशीनरी खराबी या पायलट की चूक की ओर इशारा करते हैं. क्या दोनों में से किसी एक पायलट ने कटऑफ स्विच से छेड़छाड़ की थी? यह अब भी जांच का विषय है. हालांकि, AAIB ने कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर से कुछ जानकारी निकाली है.

AAIB  रिपोर्ट में क्या खुलासा

एएआईबी रिपोर्ट के अनुसार, इंजन 1 और इंडन 2 के फ्यूल स्विच कुछ ही सेकंड में ‘रन’ स्थिति में आ गए. दोनों इंजनों के ईजीटी बढ़ गए, जो बताता है कि पुनः रिलाइट प्रक्रिया शुरू हो गई. यानी इंजन को दोबारा शुरू किया गया. इंजन 1 में सफलता मिल गई, मगर दूसरा इंजन नहीं शुरू हो पाया. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डिंग से पता चलता है कि पायलटों में भ्रम की स्थिति थी. एक पायलट ने पूछा, ‘आपने कटऑफ क्यों किया?’ इस पर दूसरे पायलट ने जवाब दिया, ‘मैंने ऐसा नहीं किया.’ इससे संभवतः गलतफहमी का संकेत मिलता है.

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