INDIGO;इंडिगो संकट से परेशान यात्रियों को मिलेगा 10,000 रुपये का ट्रैवल वाउचर, फ्लाइट कैंसिल के लिए मिलेगा मुआवजा

नईदिल्ली, दिसंबर के पहले हफ्ते में IndiGo की फ्लाइट्स में हुए ऑपरेशनल क्राइसिस से परेशान हुए यात्रियों के लिए अब राहत की खबर है। एयरलाइन ने ऐलान किया है कि जिन यात्रियों को फ्लाइट्स कैंसिल होने से परेशानी हुई, उन्हें 10,000 रुपये का ट्रैवल वाउचर दिया जाएगा। यह वाउचर शुक्रवार से जारी किया जाएगा और इसे अगले 12 महीनों के अंदर किसी भी IndiGo फ्लाइट में इस्तेमाल किया जा सकेगा।
इसके अलावा जिन यात्रियों की फ्लाइट तय समय से 24 घंटे के भीतर कैंसिल हुई थी, उन्हें 5,000 से 10,000 रुपये तक का मुआवजा भी मिलेगा। मुआवजे की अमाउंट फ्लाइट के ब्लॉक टाइम पर निर्भर करेगी। यह पेमेंट नागरिक उड्डयन मंत्रालय और DGCA के नियमों के अनुसार किया जाएगा।
रिफंड प्रोसेस भी जारी
IndiGo का कहना है कि कैंसिल की गई ज्यादातर फ्लाइट्स के रिफंड पहले ही यात्रियों को मिल चुके हैं। जिन यात्रियों को अभी तक रिफंड नहीं मिला है, उन्हें जल्द पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा। ट्रैवल एजेंट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से बुक किए गए टिकटों का रिफंड भी प्रोसेस में है।
यात्रियों से संपर्क करेगी इंडिगो
26 दिसंबर से IndiGo की टीम उन यात्रियों से संपर्क करना शुरू करेगी, जिनका कॉन्टैक्ट डिटेल्स एयरलाइन के पास मौजूद है। जिन लोगों ने टिकट ट्रैवल एजेंट या पार्टनर प्लेटफॉर्म से बुक किए थे, उनके लिए IndiGo संबंधित एजेंसियों से संपर्क कर डिटेल्स जुटा रही है। डिटेल्स मिलने के बाद यात्रियों को सीधे ट्रैवल वाउचर दिया जाएगा।
अगर किसी यात्री से संपर्क नहीं हो पाता है, तो 1 जनवरी से IndiGo एक अलग वेबपेज लॉन्च करेगी, जहां यात्री अपनी फ्लाइट डिटेल्स डालकर वाउचर के लिए दावा कर सकेंगे।
क्या थी पूरी परेशानी?
2 दिसंबर से शुरू हुआ यह ऑपरेशनल संकट करीब 10 दिन तक चला। खासकर 3 से 5 दिसंबर के बीच यात्रा करने वाले हजारों यात्री घंटों एयरपोर्ट पर फंसे रहे। एक हफ्ते में 2,000 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल हुईं। मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहर सबसे ज्यादा प्रभावित रहे। यह सब पायलटों के नए ड्यूटी नियमों को सही तरीके से लागू न कर पाने की वजह से हुआ।




