Games

शमी-सिराज का कहर; 55 रनों पर सिमटी श्रीलंका, विश्व कप इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत

 मुंबई, एजेंसी, भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को जीत के लिए 358 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में श्रीलंका 19.4 ओवर में 55 रन पर ही सिमट गई और मुकाबला 302 रनों से हार गई। इसी के साथ भारतीय टीम आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। गुरुवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को 302 रनों के विशाल अंतर से हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची है। इस मुकाबले में श्रीलंकाई बल्लेबाजों के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों ने एकबार फिर से कहर बरपाया, जिससे दर्शकों को एशिया कप 2023 फाइनल की याद आ गई, जब भारतीय टीम ने ‘मियां मैजिक’ के दम पर श्रीलंका को 50 रनों पर समेट दिया था।

आईसीसी विश्वकप के इस संस्करण में भारत की यह लगातार सात मैचों में सातवीं जीत है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को जीत के लिए 358 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में श्रीलंका 19.4 ओवर में 55 रन पर ही सिमट गई और मुकाबला 302 रनों से हार गई। भारतीय सीमर्स ने कमाल की गेंदबाजी की। बुमराह ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका (0) को पगबाधा आउट कर दिया।

इसके बाद सिराज दूसरा ओवर डालने जब आए, तो उन्होंने भी अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर करुणारत्ने (0) को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा। इस प्रकार दोनों सलामी बल्लेबाज बिना खाता खोले भारतीय सीमर्स के शिकार हुए। सिराज ने इसी ओवर में सदीरा (0) को कैच आउट करवाकर चलता किया और फिर अपने दूसरे ओवर में उन्होंने कुशल मेंडिस (1) को बोल्ड कर दिया। 

इसके बाद मोहम्मद श्मी का जब स्पेल आया तो उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से श्रीलंकाई बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। शमी ने अपने 5 ओवर के स्पेल में 18 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इस विश्वकप में तीन मैचों वह दो बार 5 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। जबकि पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 4 विकेट लिए थे।

  इससे पहले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और विराट कोहली के अर्धशतक के बाद श्रेयस अय्यर की ताबडतोड़ बल्लेबाजी से भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मुकाबले में गुरुवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ आठ विकेट पर 357 रन बनाए। गिल (92 रन, 92 गेंद, 11 चौके, दो छक्के) और कोहली (88 रन, 94 गेंद, 11 चौके) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा दूसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी भी की। श्रेयस अय्यर ने 56 गेंद में छह छक्कों और तीन चौकों से 82 रन बनाए। उन्होंने रविंद्र जडेजा (24 गेंद में 35 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 36 गेंद में 57 रन जोड़े। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button