Games

विजेता नया होगा या पुराना….

 भारत में खेले जा रहे 13वे  एकदिवसीय विश्वकप क्रिकेट के दस दावेदारों में से गत विजेता इंग्लैंड सहित पूर्व के विजेता श्रीलंका और पाकिस्तान की  वापसी फ्लाइट जाने के लिए तैयार है।अफगानिस्तान को इस आयोजन  की खोज कहा  जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।नीदरलैंड ने अपनी क्षमता से बेहतर खेल दिखाया।

 अब सेमीफाइनल की बारी आ गई है। दो पूर्व विजेताओं आस्ट्रेलिया और मेजबान भारत सहित विजय के लिए तरसती  न्यूजीलैंड की टीम  और 1991से महत्वपूर्ण अवसर पर चूकती हुई दक्षिण अफ्रीका की टीम अंतिम चार में है। मेजबान भारत को पिछले  दो आयोजन के उपविजेता न्यूजीलैंड से भिड़ना है ।दूसरा सेमी फाइनल ऑस्ट्रेलिया और  दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा।

 भारत, न्यूजीलैंड को लीग  मैच में हरा चुकी है इस कारण मानसिक रूप से बेहतर स्थिति में होगी।ऑस्ट्रेलिया जिस तरह से आखरी के कुछ मैच खेली है उससे ये माना जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका पर भारी पड़ सकती है। क्रिकेट अनिश्चितता का खेल है।कोई भी टीम के बारे में केवल संभावना के आधार पर आंकलन किया जा सकता है लेकिन कोई विशेष टीम ही जीत जाएगी ये कोई भी नहीं कह सकता है।

  भारत की टीम  इस बार की अपराजित टीम रही है।सेमीफाइनल में पहुंचने वाली शेष तीनों टीम भारत से हार चुकी है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6विकेट, न्यूजीलैंड को 4विकेट और दक्षिण अफ्रीका को 243रन से पराजित कर चुका है। न्यूजीलैंड ने 273रन का बेहतर स्कोर किया था इस कारण माना जा सकता  हैं कि 15नवंबर को खेला जाने वाला सेमी फाइनल तगड़ा होगा। न्यूजीलैंड 2015और 2019में फाइनल हारा  हुआ है। 2019का फाइनल तो टाई होने के बाद सुपर ओवर में पराजित हुआ था। ऐसे में न्यूजीलैंड को कमजोर मानना भूल होगी।

 दूसरा सेमीफाइनल दक्षिण अफ्रीका का ऑस्ट्रेलिया के बीच होना है। पिछले कई  आयोजन में दक्षिण अफ्रीका शुरुवात में बेहतर खेलता है लेकिन जैसे जैसे सबसे महत्वपूर्ण समय आता है दक्षिण अफ्रीका की टीम का किरदार कर्ण जैसे हो जाता है। सामर्थ्य होने के बावजूद  पराजित हो जाता हैं । इस बार लीग राउंड में ऑस्ट्रेलिया को 134रन से हराया हुआ  है तो 16नवंबर को कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका पिछले  तीन दशक के “पनौती”के लेबल  से  छूटकारा जरूर पाना चाहेगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व  की सबसे संतुलित और विपरीत परिस्थितियों में जूझने वाली टीम मानी जाती है। अपनी तरफ से ऑस्ट्रेलिया  जीतने के लिए सारे जुगाड लगाएगा।

 मोटामोटी माना जा रहा हैं कि भारत का फाइनल खेलना तय है।अब ऑस्ट्रेलिया पहुंचे या दक्षिण अफ्रीका कप कपिलदेव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद रोहित शर्मा ही उठाएंगे, ऐसा 140करोड़ भारत वासियों के साथ  मेरा भी विश्वास है और कामना भी है लेकिन क्रिकेट इफ बट का भी खेल है। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड भी अहमदाबाद पहुंचने का सामर्थ्य रखते हैं।ऐसा हुआ तो विजेताओं के लिस्ट में एक नए देश का नाम जुड़ेगा।

स्तंभकार- संजयदुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button