Uncategorized

विवाह कार्य के लिए भवनों की बुकिंग शुरू; डिजाइनर टेंट की मांग बढी, 23 नवंबर से मांगलिक कार्य शुरू होंगे

रायपुर, त्योहारों के साथ-साथ अब शादी सीजन की शुरुआत होने वाली है। आगामी 23 नवंबर से मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे। अभी से जोरशोर से फोटोग्राफी, कैटरिंग, बैंड-बाजा व शादी भवन की बुकिंग शुुरू हो गई है। वही अपनी शादी में यूनिक डेकोरेशन बनाने के लिए शादियों में म्यूजिकल फाउंटेन, मैस्कॉट और फूलों के साथ-साथ पौधों से डेकोरेशन की मांग आने लगी है। अपने पसंदीदा डेकोरेशन के लिए लोग लाखों खर्च करने को तैयार हैं।

नवंबर और दिसंबर में विवाह के लिए कुल 14 शुभ मुहूर्त हैं। ऐसे में शादियों में होने वाली खरीदारी के मद्देनजर बाजार सज चुका है। शहरवासी और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से लोग बड़ी संख्या में खरीदी के लिए पहुंचने लगे हैं। इधर वर-वधु के परिजनों में शादी भवन के साथ ही बैंडबाजा, फोटोग्राफी, कैटरिंग के लिए होड़ मच गई है। राजधानी में दो दिन के शादी समारोह के लिए ढाई लाख से चार लाख रुपये तक चार्ज किए जा रहे हैं।

होटल एवं भवन मालिकों का कहना है कि इन दिनों होटल एवं भवन बुकिंग के लिए हर दिन पांचसे दस परिवारों की क्वेरीज आ रही है। शादियों में सबसे प्रमुख आकर्षण का केंद्र परोसा जाने वाले व्यंजन होता है। लिहाजा इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ताकि बारातियों का स्वागत यादगार बन जाए। शहर के केटरर्स का कहना है कि शादियों का सीजन नजदीक आते ही लोग खाने के मेनू और उनमें आने वाले खर्च के बारे में पूछने पहुंचने लगे हैं। अब लोग शादियों के लिए पारंपरिक भोजन के इतर वाइट सौसे पास्ता, पिज्जा जैसे वेस्टर्न आइटम्स की भी डिमांड करते हैं।

23 नवंबर को तुलसी विवाह

चातुर्मास की समाप्ति के साथ ही सभी मांगलिक कार्य भी शुरू हो जाते हैं। 23 नवंबर को तुलसी विवाह है। देवउठनी एकादशी या प्रबोधिनी एकादशी का व्रत 23 नवंबर, गुरुवार के दिन किया जाएगा। 23 नवंबर 2023 देवउठनी एकादशी, शादि मुहुर्त 2023 — शादी के लिए 23 नवंबर, 24 नवंबर, 24 नवंबर, 25 नवंबर, 27 नवंबर, 28 नवंबर और 29 नवंबर को शादी का दिन निर्धारित कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button