रोजगार

JOB; दसवीं पास युवतियों को मल्टीनेशनल कंपनियों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब गारंटी, 21 जनवरी से तीन दिनी स्क्रीनिंग-सेमीनार

0 पूरी तरह निःशुल्क 18 महीने का आवासीय प्रशिक्षण, कोडिंग-डीकोडिंग का मिलेगा प्रशिक्षण, 21, 22, 23 जनवरी को तीन विकासखण्ड मुख्यालयों में स्क्रीनिंग-सेमीनार
रायपुर, दसवीं कक्षा पास युवतियों-महिलाओं के लिए अमेजन, नेटवेस्ट, एप्प स्क्रिप, मैक्यूरी, एक्सेंचर जैसी मल्टीनेशनल कंपनियों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब गारंटी का सुनहरा अवसर मिल रहा है। इसके लिए इन युवतियों-महिलाओं को सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का पूरी तरह निःशुल्क और आवासीय प्रशिक्षण लेना होगा। जिला प्रशासन और नव गुरूकूल संस्था द्वारा इस 18 महीने के निःशुल्क सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रोग्राम के लिए इच्छुक युवतियों-महिलाओं का चयन किया जा रहा है। इसके लिए 21 जनवरी को अभनपुर जनपद पंचायक कार्यालय में, 22 जनवरी को धरसींवा और 23 जनवरी को तिल्दा जनपद पंचायत में स्क्रीनिंग-सेमीनार होंगे। कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने इसके लिए जरूरी इंतजाम समय पर पूरे करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है। डॉ. सिंह ने अधिक से अधिक संख्या में युवतियों-महिलाओं से इस सेमीनार में उपस्थित रहकर मल्टीनेशन कंपनी में जॉब गारंटी के अवसर का लाभ उठाने की भी अपील की है।

रायपुर जिला प्रशासन द्वारा स्कूल ऑफ प्रोग्रामिंग के रूप में फुंडहर स्थित वुमेन हॉस्टल में आवासीय कोडिंग प्रोग्राम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत न्यूनतम दसवीं कक्षा पास युवतियों-महिलाओं को सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण के लिए ग्यारहवीं, बारहवीं की सभी विषयों या संकायों की छात्राएं भी आवेदन कर सकती है। बीए, बीएससी, बीटेक, बीसीए की छात्राएं भी इस सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स में शामिल हो सकती है। सफलता पूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने पर युवतियों-महिलाओं को अमेजन, नेटवेस्ट, एप्प स्क्रिप, मैक्यूरी, एक्सेंचर जैसी मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब की गारंटी रहेगी। यह प्रशिक्षण पूरी तरह निःशुल्क और आवासीय होगा। 18 महीने का यह प्रशिक्षण जिला प्रशासन से सहयोग से नव गुरूकुल संस्था द्वारा दिया जाएगा। प्रशिक्षण में शामिल होने वाली छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा। यहां सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रोग्रामिंग के साथ-साथ प्रशिक्षणार्थिंयों को इंग्लिश कम्यूनिकेशन और लीडरशिप भी सिखाई जाएगी।

योग्य प्रशिक्षणार्थिंयों के चयन के लिए 21 जनवरी को अभनपुर, 22 जनवरी को धरसींवा एवं 23 जनवरी को तिल्दा विकासखंड मुख्यालय में सेमीनार एवं स्क्रिनिंग होगी। इच्छुक युवतियों-महिलाओं को सुबह 10 बजे से कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी जाएगी और दोपहर साढ़े बारह बजे से स्क्रिनिंग परीक्षा होगी। 45 मिनट की इस परीक्षा में कक्षा छठवीं से कक्षा आठवीं तक के स्तर के अंग्रेजी एवं गणित विषय के बहुविकल्पीय प्रश्न हल करने होंगे। परीक्षा में सफल युवतियों-महिलाओं को निःशुल्क आवासीय कोडिंग- सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button