Games

GAME; सरफराज खान…जडेजा के शतक के लिए कुर्बान किया विकेट, पिता की आंखों में आंसू, भारत को मिला लंबी रेस का खिलाड़ी

नई दिल्ली, लंबे इंतजार के बाद जब सरफराज खान को भारतीय क्रिकेट टीम की कैप सौंपी गई तो उनके पिता की आंखों में आंसू आ गए. पिता नौशाद खान ने जो सपने देखे थे, वह बेटे सरफराज खान ने पूरे कर दिए थे. सरफराज ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में तूफानी खेल दिखाया और 48 गेंद पर फिफ्टी जड़ दी. सबको अब शतक की आस बंध गई. लेकिन तभी वह वक्त आया, जिसने कप्तान रोहित शर्मा को गुस्से में भर दिया. कप्तान ने गुस्से में अपनी कैप उतार कर फेंक दी. सरफराज जब ड्रेसिंग रूम में लौटे तो उनके सम्मान में पूरी टीम खड़ी होकर ताली बजा रही थी. यकीन था कि भारत को लंबी रेस का खिलाड़ी मिल गया है. लेकिन आखिर इस दौरान ऐसा क्या हुआ, जिसने कप्तान रोहित शर्मा को सरेआम गुस्सा जाहिर करने को मजबूर कर दिया.

राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन कप्तान रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने शतक बनाए. इन दोनों ने तब 204 रन की साझेदारी की, जब भारतीय टीम (Team India) 33 रन पर 3 विकेट गंवाकर घुटनों पर थी. इन दोनों की ही बदौलत भारत इस मैच में बेहद मजबूत स्थिति में है. लेकिन यकीन मानिए इन दो शतकवीरों पर सरफराज खान की फिफ्टी भारी पड़ी.

26 साल के सरफराज खान पिछले 5-6 साल से टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे थे. आखिरकार उन्हें राजकोट टेस्ट में मौका मिला और उन्होंने अपनी पहली ही पारी में अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए. 48 गेंद पर अर्धशतक बनाया, जिसमें 7 चौके और एक छक्का शामिल था. यह खिलाड़ी बड़े सलीके से शतक की ओर बढ़ रहा था कि अचानक साथी का शतक बीच में आ गया.

टीम में वापसी कर रहे रवींद्र जडेजा शतक के करीब आकर धीमे हो चुके थे. उन्होंने 152 गेंद पर 83 रन बनाने वाले जडेजा अगली 45 गेंद पर एक भी चौका नहीं लगा सके थे. कॉमेंटेटर संजय मांजरेकर ने कहा भी कि जडेजा दबाव में आ गए हैं. उनकी यह बात तब सही साबित हुई जब 98 रन खेल रहे जडेजा ने ऐसा सिंगल लिया, जिसमें सरफराज खान आउट होते-होते बचे.

सरफराज लंबी डाइव लगाकर एक बार तो रनआउट होने से बच गए. लेकिन 99 रन पर खेल रहे रवींद्र जडेजा ने एक बार फिर वही गलती कर दी, जो दो गेंद पहले की थी. उन्होंने मिडऑन पर शॉट खेला और रन के लिए भागे. कॉल जडेजा की थी, जिस पर सरफराज ने रिस्पॉन्स कर तेजी से दौड़ लगा दी. लेकिन यह क्या… जडेजा बीच रास्ते में रुक गए. सरफराज के पास लौटने के सिवा कोई रास्ता ना था. लेकिन जब तक सरफराज खान लौटते तब तक मार्क वुड का डायरेक्ट थ्रो स्टंप पर लग चुका था. अपने पहले ही टेस्ट मैच में सीनियर की गलती से आउट हो सरफराज पैवेलियन की राह पकड़ चुके थे. जडेजा की इस गलती से गुस्साए रोहित शर्मा ने ड्रेसिंग रूम में अपनी कैप उतार कर फेंक दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button