Tech

NEET;नीट के आवेदन छह मई तक, बायोमेट्रिक जांच के बाद मिलेगी एंट्री

रायपुर, नीट पीजी के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। अभ्यर्थी छह मई तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय छात्रों के अंगुलियों के निशानल भी रजिस्टर किए जा रहे हैं। परीक्षा केंद्र में अंदर प्रवेश से पहले बायोमेट्रिक चेक किया जाएगा।इसके बाद ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा।

नेशनल बोर्ड आफ एजुकेशन इन मेडिसिन साइंस (NBEMS) की ओर से नीजी पीजी 23 जून को आयोजित की जाएगी, पहले यह परीक्षा सात जुलाई को होने वाली थी। रिजल्ट 15 जुलाई को जारी होंगे। नीट पीजी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास एमसीआइ से मान्यता प्राप्त मेडिकल कालेज से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।

इसके साथ ही एक वर्ष की इंटर्नशिप अगस्त 2024 तक पूरी होनी चाहिए। पिछली बार नीट पीजी मार्च में आयोजित की गई थी। इसमें प्रदेश के डेढ़ हजार से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। राज्य में पीजी की 504 सीटें हैं। इस बार चार सीटें कम हुई है। परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी के छात्रों की फीस साढ़े तीन हजार रुपए है। वहीं एससी व एसटी के लिए ढ़ाई हजार रुपए है। नीट के पेपर में 3 सेक्शन रहेंगे। इसकी अवधि तीन घंटे की होगी।

नीट यूजी की प्रवेश परीक्षा पांच मई को

नीट यूजी के लिए आवेदन प्रक्रिया पिछले दिनों पूरी हो चुकी है। यह परीक्षा पांच मई को आयोजित की जाएगी। इस बार नीट यूजी के लिए 24 लाख आवेदन आए हैं। वहीं छत्तीसगढ़ से 43 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अप्रैल के आखिरी सप्ताह में जारी होने की संभावना है। गौरतलब है कि राज्य के मेडिकल कालेजों में यूजी की 1910 सीटें हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button