RAILWAY; रेल यात्रा में रेलवे से संबंधित समस्याओं के लिए ‘रेल मदद’ ऐप की मदद लें, इसका दुरुपयोग नहीं करने की अपील,हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’
*रायपुर रेल मंडल के वाणिज्य कंट्रोल में रेल यात्रियों की समस्याओं का निराकरण एवं सुझावों को त्वरित निष्पादन हेतु ‘रेल मदद’ ऐप पर 24×7 टीम कार्यरत
रायपुर, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के अंतर्गत रेल मदद एप पर प्राप्त रेल यात्रियों के लगभग समस्याओं/ शिकायतों का शत-प्रतिशत त्वरित समाधान निदान किया किया जा रहा हैं । डिजिटल पहलों के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये रेलवे के द्वारा ‘रेल मदद’ नाम से एक ऐप जारी किया है । रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है । यात्री को इस ऐप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है ।
रेल मदद ऐप द्वारा रायपुर रेल मंडल में त्वरित समस्याओं शिकायतों का निदान किया जा रहा है रायपुर रेल मंडल को प्राप्त होने वाली शिकायतों सुझाव पर यात्रियों से बेहतरीन फीडबैक रिमार्क्स मिल रहे हैं । रायपुर रेल मंडल के कमर्शियल कंट्रोल रूम में रेल मदद सुचारू रूप से 24 X 7 संचालित रहती है पुरी टीम जनता के साथ सभी सुझाव/शिकायतों पर त्वरित जानकारी एकत्रित कर संबंधित यात्रियों को उपलब्ध कराती है एवं उनकी समस्या का निवारण करती है। रायपुर रेल मंडल का रेल मदद यात्रियों को हर संभावित मदद पहुंचाने का प्रयास कर रही है। उसी के प्रतिफल स्वरूप यात्रियों के द्वारा प्रशंसनीय फीडबैक प्राप्त हो रहे हैं।विभिन्न तरह की शिकायतों एवं सुझावों पर एक्सीलेंट रेटिंग एवं रेलवे के सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की जा रही है ।
मिसाल के तौर पर 11 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051108812 में दुर्ग स्टेशन पर यात्री द्वारा खाद्य पदार्थों पर ओवर चार्जिंग की शिकायत मिलने पर संबंधित खानपान स्टॉल पर₹500 फाइन करने हेतु निर्देशित किया गया जिस पर यात्री ने सुझाव दिया कि उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों को जागृत किया जाए की एमआरपी से अधिक भुगतान ना करें उनके द्वारा एक्सीलेंट रेटिंग प्राप्त हुआ । 11 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051105849 में संपर्क क्रांति में यात्री की आरक्षित सीट पर अन्य यात्री अनधिकृत रूप से बैठ पाए जाने की शिकायत प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए यात्री को उनकी सीट दिलवाई गई। ।
यात्रियों से अनुरोध है कि यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं /शिकायतों के निदान के लिए रेलवे द्वारा जारी किए गए इस ऐप का अधिक से अधिक उपयोग करें कई बार रेलवे के संज्ञान में आया है कि कुछ यात्री अनावश्यक रूप से रेल मदद का दुरुपयोग कर रहे हैं ऐसी ही हाल में एक घटना घटित हुई स्पेशल ट्रेन नंबर 07051 हैदराबाद रक्सौल स्पेशल ट्रेन में द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित कोच में यात्रा कर रहे यात्री ने दिनांक 12 मई 2024 को रेल मदद के जरिए रेल मदद से भोजन की आवश्यकता जाहिर की जिस पर त्वरित संज्ञान लेते हुए दुर्ग स्टेशन पर अमर फुटाने उप स्टेशन अधीक्षक वाणिज्य दुर्ग ने यात्री को उनकी बर्थ पर भोजन उपलब्ध कराया यात्री द्वारा भोजन की फ्री में मांग की गई उन्होंने खाने का पेमेंट कर खाना लेने से मना कर दिया। यात्रियों से अनुरोध है कि अनावश्यक रूप से रेल मदद का दुरुपयोग ना करें आवश्यकता होने पर रेल मदद का उपयोग करें यात्रियों से अनुरोध है कि रेल मदद का उपयोग जिम्मेदार यात्री बन कर करें
पूर्व में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाईन नंबर इस्तेमाल में थी उन सभी को ‘रेल मदद’ एप में समाहित की गई है । हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे है ।
इस एप्लीकेशन की मुख्य विशेषतायें इस प्रकार हैं:
• रेल मदद में फोटोग्राफ भेजने की सुविधा है जिससे कि शिकायत की वास्तविक स्थिति का आंकलन जल्द हो जाता है ।
• रेल मदद ऐप शिकायतों की जानकारी को दर्ज कर शिकायत संख्या जारी करता है ।
• रेल मदद ऐप शिकायत की जानकारी को डिवीजन के फील्ड अधिकारियों को उपलब्ध कराता है ।
• शिकायत के समाधान के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी SMS के माध्यम से शिकायतकर्ता को पहुँचाता है ।
• रेल मदद ऐप विभिन्न सुरक्षा एवं सहायता सेवाओं (जैसे, सुरक्षा, बाल सहायता सेवा इत्यादि) के नंबर बताता है ।