कृषि

PROTEST; किसानों के मार्च का NCR के ट्रैफिक पर असर, चेकिंग के बाद दिल्ली में एंट्री; यूपी की सीमा में लगा लंबा जाम

 नई दिल्ली, फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर किसान आज मंगलवार को पंजाब-हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं। ऐसे में किसानों की दिल्ली में एंट्री रोकने और सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसी कड़ी में दिल्ली की सीमाएं सील कर दी गई हैं और कई रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। ट्रैफिक प्रतिबंधों के चलते दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित एनसीआर के शहरों में लोगों को जाम की स्थिति से जूझना पड़ रहा है।

टीकरी बॉर्डर पर पुलिस व अर्ध सैनिक बलों के जवानों तैनात

टीकरी बॉर्डर पर पुलिस व अर्ध सैनिक बलों के जवानों को तैनात कर दिया गया है। साथ ही क्रेन व ट्रक भी मौके पर मंगवाई गई है। वज्र वाहन भी टीकरी बॉर्डर पर पहुंच गए हैं।

गाजीपुर बॉर्डर पर सर्विस लेन बंद

किसानों के दिल्ली कूच के चलते गाजीपुर बॉर्डर पर सर्विस लेन बंद है। एनएच-नौ व दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे खुला हुआ है। यातायात सुचारू रूप से चल रहा है। दिल्ली पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवान तैनात है। यमुनापार से नई दिल्ली को जोड़ने वाली सड़के विकास मार्ग, गीता कालोनी, शाहदरा जीटी रोड व वज़ीराबाद रोड पर पुलिस ने बैरिकेड लगाकर चौकसी बढ़ा दी है। पुलिस का कहना है किसानों को दिल्ली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

अभी सील नहीं किया गया टीकरी बॉर्डर

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर टीकरी बॉर्डर को अभी सील नहीं किया गया है। दिल्ली से हरियाणा के बहादुरगढ़ व बहादुरगढ़ से दिल्ली की ओर वाहनों का आवागमन हो रहा है।कंटेनर में मिट्टी डालकर, लोहे के बैरिकेड पर कंटीली तार लगाकर व सीमेंट के बैरिकेड को सड़क किनारे रखा गया है।पुलिस ने तंबू गाड़ दिए हैं, आज महिला पुलिस कर्मियों को भी तैनात कर दिया गया है।कल पुलिस आयुक्त भी टीकरी बार्डर का निरीक्षण करने पहुंचे थे।

पलवल में रूट डायवर्ट लागू

किसान संगठनों के दिल्ली कूच के चलते पलवल पुलिस अलर्ट है। पुलिस की आमजन से अपील अनावश्यक रुप से चंडीगढ़ व दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करने से बचे । जरूरी होने पर आम नागरिकों और वाहन चालकों की सुविधा के लिए पलवल पुलिस द्वारा रूट डायवर्ट किया गया है। जो इस प्रकार रहेगा-
उत्तर प्रदेश/होडल/पलवल से दिल्ली-चंडीगढ़ जाने वाले वाहन चालको को सलाह दी जाती है कि वे या तो कुंडली मानेसर एक्सप्रेसवे(केएमपी) या ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे( कुंडली-गाजियाबाद-पलवल) मार्ग का प्रयोग करते हुए चंडीगढ़ पंचकुला जाए। किसी भी असहज परिस्थिति में डायल 112 पर संपर्क करें।

राजस्थान सीमा की विशेष निगरानी कर रही नूंह पुलिस

कई किसान संगठनों के पदाधिकारियों की ओर से दिल्ली कूच को लेकर नूंह पुलिस की ओर से राजस्थान सीमा की विशेष निगरानी की जा रही है। राजस्थान की ओर से आने वाले वाहनों खासकर ट्रैक्टर को जांच के बाद ही आने दिया जा रहा है।

चेकिंग के बाद दिल्ली में एंट्री

किसानों के दिल्ली में कूच करने को लेकर बार्डर पर कड़ा पहरा है। एक एक वाहन चेक कर दिल्ली में प्रवेश कराए जा रहे हैं। इससे डीएमई, एनएच नौ, महाराजपुर बार्डर, लिंक रोड, गौड़ ग्रीन एवेन्यू कट पर सुबह जाम लग गया। दिल्ली में प्रवेश करने में आधे घंटे से अधिक समय लग गया। मुख्य सड़कों पर जाम के चलते आंतरिक सड़कों पर भी वाहनों का दबाव बढ़ गया। यातायात पुलिस मौके पर मौजूद है। स्थानीय पुलिस भी अलर्ट पर है। पल पल की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button