Business

RAILWAY;अब कटनी रूट पर तीसरी पटरी के लिए ब्लाक, थमे कई ट्रेनों के पहिए 

रायपुर, कटनी रूट पर रविवार से रेलवे का बड़ा ब्लाक लगने के साथ ही कई ट्रेनों के पहिए थम गए। रेलवे का इंजीनियरिंग और सिग्नल दुरुस्त करने वाला अमला अनूपपुर-न्यू कटनी सेक्शन के बीच घुनघुट्टी स्टेशन में तीसरी पटरी तैयार करने के लिए ट्रैक पर उतर गया है। रायपुर और बिलासपुर की इस मुख्य रेल लाइन पर ब्लाक होने से ट्रेनों की आवाजाही एक सप्ताह तक काफी प्रभावित रहेगी। इसका असर ब्लाक शुरू होने के साथ ही दिखाई देने लगा है। ब्लाक के चलते बिलासपुर से रीवा और चिरमिरी जैसी ट्रेनों के यात्री गाड़ियां रद होने काफी परेशान हैं। खासकर जिन यात्रियों ने दो से तीन महीना पहले से कंफर्म टिकट ले रखा था, उन्हें अब टिकट का पैसा वापस लेने के लिए स्टेशन तक दौड़ लगानी पड़ रही है।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर तरफ से गरीब रथ और अजमेर शरीफ ट्रेन भी रद होने के दायरे में है। वहीं, गोंदिया से रात 12 बजे आने वाली बरौनी एक्सप्रेस की आवाजाही भी बंद हो गई है। यह ट्रेन सप्ताह तक बालाघाट, जबलपुर के रास्ते आना-जाना करेगी।

इस ट्रेन से आने और जाने वाले यात्रियों की भी परेशानी बढ़ गई है। गोंदिया स्टेशन तक दौड़ लगाने पर ही ट्रेन में सफर करना संभव है। सारनाथ, अमरकंटक, नौतनवा, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, जम्मूतवी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें ब्लाक वाले सेक्शन से सीधे-धीरे निकाली जा रही हैं। 26 फरवरी तक कटनी रूट से होकर चलने वाली ट्रेन के रद होने और लेटलतीफी से यात्री परेशान हो रहे हैं।

बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस का प्रायोगिक ठहराव

रेलवे प्रशासन ने सोनपुर रेल मंडल के दलसिंह सराय रेलवे स्टेशन में ट्रेन नंबर 15231/15232 बरौनी-गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस का दलसिंह सराय स्टेशन में प्रायोगिक ठहराव घोषित किया है। आते-जाते यह ट्रेन अगले छह माह तक इस स्टेशन में रुकेगी।लखनऊ से चलकर रायपुर आने वाली गरीब रथ सोमवार को नहीं चली। यह ट्रेन रायपुर तरफ से 20 फरवरी को भी रद रहेगी। ऐसी ही स्थिति का सामना इस ट्रेन के यात्रियों को 22 और 23 फरवरी को भी करना पड़ेगा, क्योंकि दोनों तरफ से इस ट्रेन को ब्लाक के कारण रद किया गया है। रायपुर-लखनऊ के बीच चलने वाली इस एक मात्र ट्रेन के यात्रियों को आसानी से क्नफर्म टिकट नहीं मिलते है, परंतु अब उन्हें टिकट रद कराने के साथ पैसे वापसी के लिए स्टेशन जाना पड़ रहा है। इसी तरह 25 फरवरी को दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस भी रद की गई है। इससे यात्री परेशान होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button