कला-साहित्य

DEATH;अयोध्‍या मंदिर मामले में मुख्य गवाह छत्‍तीसगढ़ के पुरातत्वविद पद्मश्री डा अरुण शर्मा का निधन, रायपुर में होगा अंतिम संस्‍कार

रायपुर, छत्‍तीसगढ़ के नामी पुरातत्वविद पद्मश्री डा अरुण शर्मा का निधन हो गया। पुरातत्वविद् डा शर्मा ने बुधवार की रात को रायपुर में अंतिम सांस ली। वे 90 वर्ष के थे। डा शर्मा का अंतिम संस्‍कार गुरुवार को रायपुर के महादेव घाट मुक्ति धाम किया जाएगा।डा शर्मा की अंतिम यात्रा गुरुवार सुबह 10 बजे चंगोराभाठा के करणनगर स्थित उनके निवास से महादेव घाट मुक्ति धाम के लिए निकलेगी।

बता दें कि पुरातत्वविद अरुण कुमार शर्मा की देखरेख में ही छत्तीसगढ़ के सिरपुर का उत्खनन हुआ था। वे रामसेतु हो या फिर अयोध्या के राममंदिर में पुरातत्व से जुड़े विषयों पर उनकी राय अहम रही है।

डॉ. अरुण कुमार शर्मा अयोध्‍या मंदिर मामले में मुख्य गवाह थे

छत्तीसगढ़ के पुरातत्ववेत्ता पद्श्री डॉ. अरुण कुमार शर्मा की मांग पर ही अयोध्‍या के राम जन्‍मभूमि पर खुदाई कराई गई थी। पुरातत्वविद डा शर्मा खोदाई दल के सदस्य भी थे। इतना ही नहीं डा शर्मा अयोध्‍या मंदिर मामले में मुख्य गवाह भी रहे। हाईकोर्ट में अयोध्या में मंदिर था, इसका प्रमाण इन्‍होंने ही पेश किया था। उनकी मांग पर ही यहां खोदाई करवाई गई थी। यहां से मिले शिलालेख और मंदिर के अवशेष ही पूरे फैसले में प्रमुख आधार बने। छत्तीसगढ़ का भगवान श्रीराम से गहरा नाता रहा है। यह उनका ननिहाल है और वे इस मामले में पक्षकार थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button