कानून व्यवस्था

MIND; मरने से पहले हर कोई देखता है ये चीज ! नर्स ने किया खुलासा, बताया-सांत्‍वना देने आते हैं ऐसे लोग

नई दिल्ली, मौत के समय इंसान हमेशा सच बोलता है. लेकिन बहुत सारे लोग जानना चाहेंगे क‍ि आख‍िर मरते वक्‍त इंसान कैसा महसूस करता है? क्‍या सोचता है? उसके आख‍िरी शब्‍द क्‍या होते हैं? एक नर्स ने इसका खुलासा किया है. उन्‍होंने बताया क‍ि मरते वक्‍त ज्‍यादातर लोग कौन से शब्‍द बोलते हैं. क्‍या महसूस करते हैं? उन्‍हें क्‍या नजर आता है?

लॉस एंजिलिस की रहने वाली नर्स जूली मैकफ़ेडन ने नथिंग टू फियर के लेखक ने स्केप्टिक मेटाफिजिशियन के साथ पॉडकास्‍ट में इसके बारे में बात की. जूली ऐसे तमाम मरीजों के साथ रही हैं, ज‍िनकी कुछ ही पलों में मौत हो गई. उन्‍होंने लोगों को मरते हुए देखा है. जूली कहती हैं कि‍ वे मौत से नहीं डरतीं. लेकिन बहुत सारी चीजें ऐसी हैं, ज‍िनके बारे में लोगों को पता होना चाह‍िए, जो उन्‍हें बेहतर जीवन जीने में मदद करेंगे.

आमतौर पर हर शख्‍स के साथ होती ये चीज
जूली ने कहा, मृत्‍यु से पहले हर शख्‍स के साथ एक चीज होती है. मृत्‍यु से एक महीने पहले से वे ऐसे लोगों को देखना शुरू करते हैं, जो पहले ही मर चुके हैं. उन लोगों के बारे में बातें करते हैं. जब उनसे पूछा गया क‍ि क्‍या सच में ऐसा है क‍ि लोग मरने से पहले अपने मृत रिश्तेदारों को देखते हैं? जूली ने कहा, जी हां. इसे विजन‍िंंग कहा जाता है. जाहिर तौर पर यह उतना असामान्य नहीं है जितना आप सोचते हैं! हमेशा उनके पूर्वज ही उन्‍हें सांत्‍वना देने के ल‍िए आते हैं. ये सिर्फ उनके पर‍िवार को लोग होते हैं.

मैं तुम्हें जल्द ही लेने आ रहा हूं
नर्स ने कहा, कुछ लोग हमें बताते हैं क‍ि उनके पूर्वज पास आए थे. कह रहे थे क‍ि ‘मैं तुम्हें जल्द ही लेने आ रहा हूं, तुम्हें किसी भी चीज के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. कुछ लोगों ने पालतू जानवर भी आते हैं, जो अपने साथ लेकर जाने की कोश‍िश करते हैं. ज्‍यादातर लोग इसका अनुभव करते हैं. टिकटॉक पर साझा किए गए पॉडकास्ट पर कई लोगों ने प्रत‍िक्रिया दी. एक यूजर ने लिखा, मेरी मां ने अपनी बहन और चाची को देखा और सुना. खास बात, उन्हें अकेलापन या डर महसूस नहीं हुआ. दूसरे ने लिखा, यह यह बहुत आरामदायक है. यह इतना डरावना नहीं है!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button