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GOLD;सावधान! ब्रांडिंग के नाम पर ग्राहकों को गुमराह कर रहे कॉरपोरेट ज्वेलर्स

 0 छत्तीसगढ़ सराफा संघ ने ग्राहकों को किया सचेत

रायपुर, छत्तीसगढ़ सराफा संघ ने सोने की खरीदारी में उपभोक्ताओं के साथ हो रही ठगी और भ्रामक ब्रांडिंग रणनीतियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है। बिलासपुर में आयोजित प्रेस वार्ता में संघ के अध्यक्ष कमल सोनी ने बड़े कॉरपोरेट ज्वेलरी घरानों पर ग्राहकों को सस्ता और शुद्ध सोना बेचने का झूठा दावा करने का आरोप लगाया।

सोनी ने कहा, सोने की कीमत वैश्विक स्तर पर प्रतिदिन तय होती है। इसे न सस्ता बेचा जा सकता है, न महंगा। ब्रांडेड-अनब्रांडेड के नाम पर शुद्धता का भेदभाव पूरी तरह मिथक है। उन्होंने ऐसी मार्केटिंग रणनीतियों को अनैतिक और गैरकानूनी बताते हुए कहा कि यह न केवल ग्राहकों को ठग रही है, बल्कि छोटे और पारंपरिक सराफा व्यापारियों के लिए भी खतरा बन रही है।

संघ, जिसमें प्रदेशभर के 12,000 से अधिक पंजीकृत व्यापारी शामिल हैं, ने उपभोक्ता जागरूकता अभियान शुरू किया है और सोना खरीदने के लिए 9 बिंदुओं की सलाह जारी की है। इसमें बीआईएस हॉलमार्क, शुद्धता (22 कैरेट में 91.6%, 18 कैरेट में 75%), मेकिंग चार्ज (12-18%), हॉलमार्किंग शुल्क (अधिकतम Rs 45 + जीएसटी), और पूर्ण विवरण वाला बिल लेने की सलाह शामिल है। ग्राहकों को एक्सचेंज पॉलिसी, अपडेटेड रेट, और पत्थरों के वजन को सोने के वजन से अलग रखने की पुष्टि करने को भी कहा गया है।

सोनी ने जोर देकर कहा, ग्राहक हर विवरण पर सवाल पूछें और पारदर्शिता सुनिश्चित करें। यही सतर्कता उन्हें ठगी से बचाएगी और उद्योग में ईमानदारी को बढ़ावा देगी। इस अवसर पर कोषाध्यक्ष हर्षवर्धन जैन, महासचिव प्रकाश गोलछा, और बिलासपुर के कार्यवाहक अध्यक्ष श्रीकांत पांडेय ने भी उपभोक्ताओं से सजग रहने की अपील की।

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