कानून व्यवस्था

नूंह हिंसा के खिलाफ VHP-बजरंग दल का प्रदर्शन; सुप्रीम कोर्ट ने यूपी, दिल्ली, हरियाणा को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली,हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा पर पथराव के बाद फैली हिंसा राजस्थान तक पहुंच गई है। राजस्थान में अलवर बायपास पर कुछ दुकानों पर तोड़फोड़ कर दी गई। इसके बाद यहां भी धारा 144 लागू कर दी गई है। नूंह और आसपास के जिलों में शांति है, लेकिन लोगों में डर बना हुआ है। गुरुग्राम में पुलिस ने अफवाहों का खंडन किया है और कहा है कि आज सभी दफ्तर खुले हैं। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा, “यात्रा आयोजकों ने जिला प्रशासन को यात्रा के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी। इस वजह से यह घटना हुई। हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।“

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा विहिप-बजरंग दल के प्रदर्शन का मामला

इस बीच, नूंह हिंसा के खिलाफ बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के प्रदर्शन का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट ने नूंह के हालात पर चिंता जताते हुए प्रदर्शन मामले में दिल्ली, हरियाणा और यूपी सरकार को नोटिस भेजा है। अगली सुनवाई 4 अगस्त को होगी।

बजरंग दल नेता की मौत

हरियाणा के नूंह में हुए बवाल में बजरंग दल के जिला सह संयोजक प्रदीप निवासी ग्राम पांची, बागपत गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उनकी दिल्ली के अस्पताल में उपचार के दौरान देर रात मौत हो गई। घटना से संगठन के कार्यकर्ताओं में रोष है।

नूंह हिंसा में 6 लोगों की मौत, 116 आरोपियों की गिरफ्तारी

हरियाणा के नूंह और आसपास के जिलों में फिलहाल शांति है, लेकिन तनाव और डर बना हुआ है। नूंह और उसके बाद गुरुग्राम और पलवर समेत कुछ अन्य जिलों में हिंसा भड़कने के मामले में राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि हर एंगल से इस हिंसा की जांच हो रही है। दोषियों की पहचान की जा रही है और किसी भी दोषी को नहीं बख्शा जाएगा। सीएम ने बताया कि हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस की कार्रवाई में 116 लोग गिरफ्तार किये गये हैं। इसके अलावा 90 आरोपी हिरासत में लिए गये हैं, जिनसे पूछताछ चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button