कला -सहित्य

FOUNDATION DAY; नारायण साहू बोले-संस्कार के साथ शिक्षा में योग्यता और पात्रता सफल जीवन के लिए जरूरी

0 कृषि महाविद्यालय नारायणपुर में इन्दिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय का  38  वाँ  स्थापना दिवस हर्षोलास से मना  

नारायणपुर, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र केरलापाल, नारायणपुर में गत दिवस इन्दिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय की 38 वाँ स्थापना दिवस हर्षोलास से मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यअतिथि नारायण साहू , सामाजिक कार्यकर्ता  एवं अकादमी सदस्य ,जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केन्द्र ,नारायणपुर एवम विशिष्ठ अतिथि डॉ. दीबेन्दु दास कृषि विज्ञान केन्द्र , नारायणपुर  थे और  डॉ. रत्ना नशीने, अधिष्ठाता ने अध्यक्षता की।

मुख्यअतिथि नारायण साहू ने छात्रों को बताया कि शिक्षा का लक्ष्य चरित्र निर्माण और व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास है। शिक्षा का स्वरुप ऐसा होना चाहिए जो समाज और संस्कृति से जुड़ा हो। शिक्षा का उद्देश्य केवल व्यावसायिक दक्षता प्राप्त युवा शक्ति का निर्माण करना नहीं है परंतु  चरित्र निर्माण और सम्पूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण कर समाज के लिए आदर्श नागरिक तैयार करना है । उन्होने आगे बताया कि शिक्षा के माध्यम से हम विभिन्न क्षेत्रों में अपने पेशेवर जीवन की योजना बना सकते हैं और अपनी क्षमताओं को स्वरूपित कर सकते हैं लेकिन संस्कार के साथ शिक्षा में योग्यता और पात्रता सफल जीवन के लिए जरूरी है और तभी एक व्यक्ति  आदर्श जीवन जी सकता है। 

अधिष्ठाता डॉ. रत्ना नशीने,  ने सभी को स्थापना दिवस की शुभकांनाए दी और  कृषि महाविद्यालय रायपुर की स्थापना से लेकर विश्वविद्यालय  की स्थापना और  वर्तमान तक के  सफर की विस्तृत  विवरण और महाविद्यालाय की प्रगति के बारे में जानकारी दी । डॉ. रत्ना नशीने, ने अपने उधबोधन पर कृषि छात्रों को कृषि के क्षेत्र में विभिन्न संभावनों की जानकारी देते हुए  अपने  लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने को प्रेरित किया । 

उदबोधन के कड़ी में डॉ. दीबेन्दु दास ने विश्विद्यालय के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्रों के संदर्भ में और उपलब्धियो के बारे में  विस्तार से बताया गया । कृषि विज्ञान केन्द्र नारायणपुर की उपलब्धियो की जानकारी दी । विश्वविधालय के पूर्व में छात्र रहे  डॉ सुमीत वर्तमान में महाविद्यालय में अतिथि शिक्षक है। उन्होने अपने अनुभव साझा किए और कृषि में  रोजगार की जनकारी दी । पूर्व में छात्र रहे  डॉ.  कृष्णा गुप्ता द्वारा भी अपने विधयार्थी जीवन के प्रेरणादायक अनुभव साझा किया गया । इस अवसर पर महाविद्यालय के विभिन्न कक्षा के छात्राओं मंथन मण्डल,कुक्षि खुशबू मींज, अंकित मण्डल, प्रीति संगिले, खुशबू बंजर,अमितेश नाग, गरिमा , के द्वारा गीत ,भाषण ,कविता के माध्यम से खूबसूरत  सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई । 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button