Tech

Admission; आत्मानंद स्‍कूलों में 10 अप्रैल से शुरू होगा दाखिला, आनलाइन और आफलाइन आवेदन

रायपुर, छत्‍तीसगढ़ में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय और स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम में प्रवेश प्रक्रिया 10 अप्रैल से शुरू हो रही है। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय से निर्देश जारी कर दिया है।जारी निर्देश के अनुसार सत्र 2024-25 में छात्र-छात्राओं के एडमिशन के लिए सेजेस पोर्टल से शुरू की जाएगी। इसके लिए प्रवेश के लिए आवेदन 10 अप्रैल से पांच मई तक कर सकते है। इन विद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकेगा। एक विद्यार्थी एक विद्यालय के लिए ही आवेदन कर सकेगा।

इधर, ज्यादा आवेदन आने की स्थिति में लाटरी के माध्यम से सीट आबंटन पांच से 10 मई तक किया जाएगा। वहीं एडमिशन की अन्य आवश्यक कार्रवाई 11 से 15 मई के बीच में किया जाएगा। बता दें कि प्रदेश 403 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम संचालित है। इसी तरह 348 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम विद्यालय संचालित है।

इन चीजों का रखना होगा ध्यान

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में राज्य में पहले से चल रहे अंग्रेजी माध्यम के 152 प्राथमिक और 153 पूर्व माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को कक्षा छठवीं और कक्षा नवमीं में प्राथमिकता से एडमिशन दिया जाएगा। महतारी दुलार योजना अंतर्गत कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को विशेष प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा।

एडमिशन के लिए आवेदन पत्र साथ ही पालक की मृत्यु प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा। प्रत्येक कक्षा में रिक्त सीट का 50 प्रतिशत छात्राओं का चयन किया जाएगा। बालिकाओं की पर्याप्त संख्या नहीं मिलने पर बालकों से सीट भरी जा सकेगी। बीपीएल एवं आर्थिक रूप से कमजोर पालकों के बच्चों को कुल रिक्त सीट के 25 प्रतिशत सीटों के विरूद्ध प्रवेश दिया जाएगा।

पालकों को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। कुल रिक्त पदों के 25 प्रतिशत सीटों पर आवेदक बच्चों का प्रवेश लाटरी सिस्टम से होगा। यानी कम्प्यूटर के माध्यम से रेंडमली चयन किया जाएगा। रिक्त सीट के विरूद्ध अधिक पात्र आवेदक होने पर लाटरी से चयन किया जाएगा। कक्षा पहली में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की आयु 31 मई 2024 की स्थिति में पांच साल छह माह से छह साल छह माह के मध्य होनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button